Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

भारत-पाक के बीच दिसंबर में होंगे तीन वनडे और दो T20 मैच

Posted by:
     Updated: Monday, July 16, 2012, 16:04 [IST]
 

बैंगलोर। क्रिकेट को दिवानगी की हद तक चाहने वालों ने लिये एक बड़ी खुशखबरी है। भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध पांच साल के अंतराल बाद फिर से शुरू होने जा रहे हैं क्योंकि बीसीसीआई ने आज पड़ोसी देश की टीम को दिसंबर में तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के लिये आमंत्रित करने का फैसला किया है। वर्ष 2008 मुंबई आतंकवादी हमले के बाद दोनों देशों के बीच क्रिकेट रिश्ते खत्म हो गये थे और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा हाल के महीनों में बीसीसीआई को मनाने के कई प्रयास किये जा चुके हैं।

भारत-पाक के बीच दिसंबर में होंगे तीन वनडे और दो T20 मैच

बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी ने यहां कार्यकारी समिति की बैठक के बाद कहा, सरकार सैद्धांतिक रूप से पाकिस्तानी टीम की मेजबानी के लिये तैयार है। पीसीबी ने इससे पहले प्रस्ताव दिया था कि भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा कर सकती है या फिर उनके साथ तटस्थ स्थल में खेल सकती है। भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध शुरू होने की कवायद को तब बल मिला जब दोनों देशों के विदेश सचिव ने जोर दिया कि दोनों देशों के बीच खेल रिश्ते मजबूत होने चाहिए।

संबंधों में कड़वाहट इससे पहले ही कम होनी शुरू हो गयी थी जब बीसीसीआई ने पाकिस्तान की घरेलू ट्वेंटी 20 चैम्पियन टीम सियालकोट स्टालियंस को इस साल के अंत में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हो रहे चैम्पिंयस लीग ट्वेंटी 20 के क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में भाग लेने के लिये आमंत्रित किया था।

भारत और पाकिस्तान के बीच पिछली द्विपक्षीय श्रृंखला नवंबर 2007 में खेली गयी थी जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 3 . 2 से पराजित किया था । इसके बाद दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच कोई भी द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं खेली गयी, हालांकि दोनों टीमें कई टीमों के टूर्नामेंट जैसे विश्व कप में एक दूसरे के आमने सामने हुई थी । इस तीन मैचों की श्रृंखला का कार्यक्रम अभी तय किया जाना बाकी है।

मोहाली और चेन्नई के इन मैचों की मेजबानी करने की संभावना है । तीसरा स्थल नयी दिल्ली या बेंगलूर हो सकता है । भाषा इसी अंतराल में पाकिस्‍तान की टीम भारत आकर तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगी। बीते 4 सालों से भारत-पाकिस्तान के बीच कोई क्रिकेट सीरीज नहीं खेली गई है। मुंबई हमले के बाद से ही इसमें कोई पहल नहीं हो पाई थी लेकिन अब सरकार की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद पहली बार बीसीसीआई ने भी संकेत दिए हैं कि दोनों देशों के बीच क्रिकेट रिश्ते सुधारे जाएं।

Story first published:  Monday, July 16, 2012, 15:52 [IST]
English summary
India-Pakistan bilateral cricket ties are set to resume with Pakistan reported to tour India for a three-match one-day series in December 2012.
कमेंट लिखें