Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

युवराज, रैना और तिवारी में टेस्‍ट के लिए कौन फिट

Posted by:
     Published: Wednesday, October 31, 2012, 17:00 [IST]
 

बैंगलोर। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद इंग्‍लैंड के खिलाफ होने वाली चार टे‍स्‍ट मैचों की सीरीज के लिए युवराज का चयन तय माना जा रहा था लेकिन भारत 'ए' और इंग्‍लैंड के खिलाफ खेले जा रहे अभ्‍यास मैच में मनोज तिवारी के शानदार 93 रनों की पारी के बाद युवराज का टीम में चयन आसान नहीं माना जा रहा है।

युवराज, रैना और तिवारी में टेस्‍ट के लिए कौन फिट

मनोज ने टेस्‍ट क्रिकेट के लिए जरूरी टेम्‍प्रामेंट का प्रदर्शन करते हुए यह पारी खेली। जिससे वह भी युवराज सिंह और सुरेश रैना के साथ टीम इंडिया के नंबर 6 के बल्‍लेबाज की दौड़ में शामिल हो गये हैं।हाला‍कि ऐसा माना जा रहा है कि अनुभव के आधार पर युवराज को वरीयता दी जा सकती है लेकिन टेस्‍ट में युवराज अभी तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं। युवराज ने अब तक अपने अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर के 37 टेस्‍ट मैचों में 1775 रन बनाये हैं जिसमें उन्‍होने तीन शतक और दस अर्द्धशतक लगाये हैं। टेस्‍ट करियर में उनका औसत 34.80 रहा है। वहीं मनोज तिवारी ने अब तक अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर के 57 मैचों में 58.58 के औसत से 4335 रन बनाये हैं जिसमें उन्‍होने 16 शतक और 11 अर्द्धशतक लगाये हैं। मनोज का उच्‍चतम स्‍कोर 267 रन रहा है।

टीम इंडिया की तरफ से खेलते हुए मनोज ने 8 एकदिवसीय मैंचों में 35.85 की औसत से 251 रन बनाये हैं जिसमें उन्‍होने एक शतक भी लगाया है। इसके अलावा एकदिवसीय टीम के मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज सुरेश रैना अब तक टेस्‍ट में जगह नहीं बना पाये हैं। रैना ने भारत की तरफ से खेले गये 17 टेस्‍ट मैचों में 768 रन बनाये हैं। जिसमें उनका सर्वाधिक स्‍कोर 120 रन रहा है। लेकिन कोई खास प्रदर्शन न कर पाने के कारण वह टेस्‍ट टीम में शामिल होने की दौड़ में पिछड़ते जा रहे हैं।

युवराज ने जहां कैंसर से इलाज के बाद वापसी कर बेहतरीन प्रदर्शन किया है वहीं क्रिकेट विशेषज्ञ मनोज तिवारी को मौका दिये जाने की बात कर रहे हैं। लेकिन चयनकर्ता युवराज को एक और मौका दिये जाने की बात कर रहे हैं। उन्‍हें अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट का अच्‍छा खासा अनुभव भी है और उनकी वर्तमान फार्म इंग्‍लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज में भारत के लिए महत्‍वपूर्ण साबित हो सकती है।

English summary
After scoring a magnificent 93 for India A against England Manoj Tiwary has also made his intentions clear, as he has also joined the race to grab the No 6 spot in Tests.
कमेंट लिखें