Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

लम्‍बे समय बाद रणजी में खेलेंगे टीम इंडिया के सितारे

Posted by:
     Published: Thursday, November 1, 2012, 16:38 [IST]
 

बैंगलोर। यह रणजी ट्रॉफी में पहली बार हो रहा है जब भारत के अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेटर एक साथ अलग-अलग टीमों से खेल रहे हैं। ऐसे में यह रणजी मैच भी चर्चा का कारण बन गये हैं। 2012-13 के रणजी सत्र की शुरूआत कल से हो रही है। जिसमें सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, जहीर खान ईशांत शर्मा, सुरेश रैना विराट कोहली, हरभजन सिंह, आर आश्विन और युवराज सिंह भाग ले रहे हैं।

लम्‍बे समय बाद रणजी में खेलेंगे टीम इंडिया के सितारे

टीम इं‍डिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी पहले रणजी मैच में नहीं खेल पायेंगे लेकिन जम्‍मू कश्‍मीर के खिलाफ होने वाले मैच में वह झारखण्‍ड का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। इसके अलावा अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से सन्‍यास ले चुके वीवीएस लक्ष्‍मण भी रणजी में हैदराबाद टीम की कप्‍तानी करेंगें।

जहां सचिन तेंदुलकर मुंबई टीम की तरफ से रेलवे के खिलाफ खेलेंगे वहीं वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली और गौतम गंभीर दिल्‍ली की तरफ से खेलेंगे। कर्नाटक टीम की कप्‍तानी विनय कुमार करेंगे तो बड़ोदरा टीम की कप्‍तानी यूसुफ पठान करेंगे।

इंग्‍लैंड के खिलाफ होने वाली चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले रणजी में इन खिलाडि़यों का प्रदर्शन काफी महत्‍वपूर्ण होगा। क्‍योंकि टीम इंडिया के ज्‍यादातर खिलाड़ी इस समय फार्म में नहीं हैं। सिर्फ विराट कोहली ने ही अब तक बेहतरीन फार्म का प्रदर्शन किया है। टीम इंडिया का अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मैचों में प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा है। टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में जीत जरूर हासिल की लेकिन टीम के सीनियर खिलाड़ी अच्‍छा प्रदर्शन नही कर पाये।

युवराज सिंह, अशोक डिंडा, सुरेश रैना, इरफान पठान, अभिनव मुकुंद, एम विजय, अजिंक्‍य रहाणे, मनोज तिवारी और रिद्धिमान साहा पहले  ही इंग्‍लैंड के खिलाफ हो रहे अभ्‍यास मैच में इंडिया 'ए' की तरफ से खेल रहे हैं।

रणजी सत्र की शुरूआत कल 2 नवंबर से हो रही है। जिसमें रणजी टीमों को तीन ग्रुप मे बांटा गया है।

ग्रुप ए: राजस्‍थान, मुंबई, हैदराबाद, मध्‍य प्रदेश, सौराष्‍ट्र, रेलवे, बंगाल, पंजाब, गुजरात

ग्रुप बी: तमिलनाडु, हरियाणा, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, उत्‍तर प्रदेश, विदर्भ, दिल्‍ली, बरोदा, उड़ीसा

ग्रुप सी: हिमाचल प्रदेश, केरल, आन्‍ध्र प्रदेश, त्रिपुरा, गोवा, झारखंड, जम्‍मू कश्‍मीर, असम 

English summary
After a long time, the country's premier domestic first-class tournament will witness star cricketers battling it out at various grounds.
कमेंट लिखें