Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय करियर में 23 वर्ष पूरे करेंगे तेंदुलकर

Posted by:
     Published: Tuesday, November 6, 2012, 15:13 [IST]
 

बैंगलोर। भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट 15 नवंबर से प्रारम्‍भ हो रहा है। इस मैच के पहले ही दिन भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में 23 वर्ष पूरे कर लेंगे। गौरतलब है कि सचिन ने 16 वर्ष की उम्र में पाकिस्‍तान के खिलाफ अपने कॅरियर का आगाज किया था। तब से लेकर अब तक सचिन 190 टेस्‍ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं।

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय करियर में 23 वर्ष पूरे करेंगे तेंदुलकर

इस दौरान बल्‍लेबाजी के लगभग सारे रिकार्ड वह अपने नाम कर चुके हैं। वह टेस्‍ट और वनडे में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। हालांकि पिछले काफी समय से वह अच्‍छी फार्म में नहीं हैं लेकिन रेलवे के खिलाफ मुंबई की तरफ से खेलते हुए सचिन ने शानदार शतक लगाया जिससे अब उम्‍मीद जतायी जा रही है कि आने वाली इंग्‍लैंड सीरीज में वह अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे।

सचिन के कॅरियर में यह हमेशा से ही देखा गया है कि जब-जब उनकी फार्म पर सवाल उठाये गये हैं तब तब उन्‍होने जोरदार वापसी की है। अब जब वह 15 नवंबर को अहमदाबाद में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेलने उतरेंगे तो फिर से वही फार्म पाना चाहेंगे जिसके लिए वो जाने जाते हैं।

सचिन ने इसी वर्ष एशिया कप में बांग्‍लादेश के खिलाफ अपने अन्‍तर्राष्‍ट्रीय कॅरियर का 100वां शतक लगाया है। सचिन ने टेस्‍ट मैचों में पिछला शतक जनवरी 2011 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। ऐसे में उनसे उम्‍मीद की जा रही है कि वह अहमदाबाद टेस्‍ट में शतक लगाकर टीम की जीत में योगदान करेंगे।

सचिन तेंदुलकर ने टीम इंडिया की तरफ से खेलते हुए 190 टेस्‍ट मैचों में 51 शतकों 65 अर्द्धशतकों की मदद से 15533 रन बनाये हैं वहीं 463 वनडे मैचों में 49 शतक और 96 अर्द्धशतकों की मदद से 18426 रन बनाये है।

English summary
When Sachin Tendulkar walks out to play the first Test against England on November 15 in Ahmedabad, the Master Blaster will, on that day, complete 23 years in international cricket.
कमेंट लिखें