Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया से सम्मानित शतकवीर सचिन

Posted by:
     Updated: Wednesday, November 7, 2012, 13:33 [IST]
 

मुंबई। भारत के क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुश होने और गर्व करने की बात है। भारत मां के सपूत और भारतीय क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को आर्डर आफ आस्ट्रेलिया सम्मान से सम्मानित किया गया है। मंगलवार को मुंबई में आयोजित इस कार्यक्रम में सचिन को इस सम्मान से सम्मानित किया गया। सचिन को यह सम्मान आस्ट्रेलिया के कलामंत्री साइमन क्रीन ने दिया। ईनाम के तौर पर सचिन को एक पदक और क्रिकेट स्टंप सौंपा गया।

अपने सम्मान से खुश सचिन ने इस बात के लिए आस्ट्रेलिया को धन्यवाद दिया और कहा कि उनके खेल में आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का भी योगदान रहा है। सचिन ने आस्ट्रेलिया के कसीदे पढ़ते हुए कहा कि आस्ट्रेलिया ने हमेशा से ही हमें क्रिकेट में कड़ी टक्कर दी है। लेकिन आस्ट्रेलिया से हमें हमेशा सम्मान भी मिला है । मैंने हमेंशा से ही आस्ट्रेलिया के साथ हुए खेल में आनंद उठाया है। सिडनी मेरे पसंदीदा ग्राउंड में से एक है। मेरे लिए 1991-1992 का आस्ट्रेलिया दौरा काफी महत्वपूर्ण है वो मेरी यादों में हमेशा रहेगा। इस दौरे के बाद से मुझे लगा कि मैं हर आक्रामक वार का सामना आसानी से कर सकता हूं।

ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया से सम्मानित शतकवीर सचिन
सचिन ने इस मौके पर सर डान ब्रैडमैन को भी याद किया और कहा वो क्षण मेरे जीवन का यादगार पल है जिसे मैं कभी भी भूल नहीं सकता हूं। मैं आस्ट्रेलिया के स्टार बॉलर शेन वार्न के साथ सर डान ब्रैडमैन के साथ मिला था उस समय हम-दोनों ही काफी नर्वस थे लेकिन सर डान ब्रैडमैन केमिलने के बाद मुझे लगा कि शायद भगवान ऐसे ही होते हैं।

सचिन से पहले पूर्व एटार्नी जनरल सोली सोराबजी को यह सम्मान दिया गया था। सोराबजी को यह सम्मान 2006 में ऑस्ट्रेलिया-भारत के द्विपक्षीय कानूनी रिश्तों में योगदान के लिए दिया गया था। क्रिकेटर के रूप में यह सम्मान पाने वालों में से सचिन का नंबर चौथा है। उनसे पहले वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा, सर गारफील्ड सोबर्स और क्लाइव लायड को इस सम्मान से नवाजा जा चुका है। आपको बता दें महाशतक लगाने वाले शतकवीर सचिन ने अब तक 190 टेस्ट मैचों में 15533 रन और 463 एकदिवसीय मैचों में 18426 रन बनाए हैं।

Story first published:  Wednesday, November 7, 2012, 8:17 [IST]
English summary
India batsman Sachin Tendulkar, on Tuesday, was honoured with the membership of Order of Australia (AM).
कमेंट लिखें