Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

इंग्‍लैंड सीरीज में सहवाग लगायेंगे शतक

Posted by:
     Published: Wednesday, November 7, 2012, 13:30 [IST]
 

इंग्‍लैंड सीरीज में सहवाग लगायेंगे शतक
 

बैंगलोर। भारत के खतरनाक सलामी बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग 15 नवंबर से इंग्‍लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में प्रारम्‍भ हो रही टेस्‍ट सीरीज में में अपने करियर का सौवां टेस्‍ट मैच खेलेंगे। सहवाग ने अब तक भारत की तरफ से 98 टेस्‍ट मैच खेले हैं और अगले दो मैच इंग्‍लैंड टीम के खिलाफ अहमदाबाद और मुंम्‍बई में खेलेंगे। इस पर इस सलामी बल्‍लेबाज का कहना है कि 'टीम इंडिया के लिए खेलना मेरा सपना था जब मुझे ये मौका मिला तो मेरा उद्देश्‍य अच्‍छा प्रदर्शन करना और भारत की तरफ से सौ टेस्‍ट मैच खेलना था। अब जब यह मौका आया है तो मैं काफी खुश हूं।'

सौ टेस्‍ट मैच खेलने वाले वीरेंद्र सहवाग भारत के नवें खिलाड़ी होंगे। भारत की तरफ से सर्वाधिक टेस्‍ट खेलने का रिकॉर्ड सचिन के पास है जिन्‍होने 190 टेस्‍ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया है। सचिन के अलावा राहुल द्रविड़ ने 163 और वीवीएस लक्ष्‍मण ने 134 टेस्‍ट मैच खेले हैं। सौ टेस्‍ट मैच खेलने वाले सहवाग दिल्‍ली के पहले खिलाड़ी होंगे। सहवाग ने 3 नवंबर 2001 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला मैच खेलते हुए शतक लगाया था।

सहवाग को एक ऐसे खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है जिसने टेस्‍ट क्रिकेट खेलने का अंदाज भी बदल दिया। टेस्‍ट, वनडे और टी20 में उनकी खेलने की शैली एक जैसी ही रहती है। अपनी निर्भीक बल्‍लेबाजी के कारण ही वह टेस्‍ट क्रिकेट मे भारत की तरफ से दो तिहरे शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। हालांकि इन दिनो वह अपनी खराब फार्म से जूझ रहे हैं लेकिन गाजियाबाद में खेले गये रणजी मुकाबले में उन्‍होने उत्‍तर प्रदेश की तरफ से खेलते हुए शानदार शतक लगाया, ऐसी उम्‍मीद की जा रही है कि वह अपनी यही फार्म इंग्‍लैंड के खिलाफ भी बरकरार रखेंगे। सहवाग ने अपना पिछला शतक अहमदाबाद में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ लगभग दो वर्ष पहले लगाया था।

अपने कॅरियर के 98 टेस्‍ट मैचों में वीरेंद्र सहवाग ने 50.64 के प्रभावशाली औसत से 8,306 रन बनाये हैं।

भारत की तरफ से सौ टेस्‍ट खेलने वाले खिलाड़ी-

सचिन तेंदुलकर (190), राहुल द्रविड़ ( 163), वीवीएस लक्ष्‍मण (134), अनिल कुंबले ( 132), कपिल देव (131), सुनील गावस्‍कर (125), दि‍लीप वेंगसरकर (116) और सौरव गांगुली ( 113) हैं।

English summary
Virender Sehwag is set to join India's 100-Test club during the England series which starts in Ahmedabad on November 15.
कमेंट लिखें