Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

डंकन फ्लेचर भारतीय क्रिकेट को बहुत कुछ दे सकते हैं: राहुल द्रविड़

Posted by:
     Published: Wednesday, November 14, 2012, 10:55 [IST]
 

 डंकन फ्लेचर भारतीय क्रिकेट को बहुत कुछ दे सकते हैं: राहुल द्रविड़
 

नई दिल्‍ली। भले ही टीम इंडिया से जुड़े डंकन फ्लेचर बतौर कोच उम्‍मीदों को पूरा न कर पाये हो पर भारत के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ का कहना है कि फ्लेचर के पास टीम को देने के लिए बहुत कुछ हैं। एक चैनल से बातचीत में टीम इंडिया के इस पूर्व कप्‍तान ने कहा कि कोच की भूमिका को और बढ़ाने की जरूरत है। मेरे ख्‍याल से टीम के चयन में कोच को भी शामिल किया जाये।

द्रविड़ के अनुसार फ्लेचर में बहुत क्षमताएं हैं अगर आप उन्‍हें छूट देते हैं तो उनसे बेहतर परिणामों की उम्‍मीद कर सकते हैं। मुझे लगता है कि पिछले तीन चार सालों में कोच की भूमिका को बेहद सीमित कर दिया गया है। मुझे याद है कि पूर्व कोच जान राइट और ग्रेग चैपल टीम चयन मीटिंग में भाग लेते थे और घरेलू मैचों को भी देखते थे लेकिन अब टीम चयन में कोच की भूमिका बेहद सीमित रह गयी है।

राहुल के अनुसार डंकन की खेल के प्रति गहरी समझ होने से वह भारत के लिए लक्ष्‍मण के सन्‍यास के बाद बेहतर मध्‍यक्रम बल्‍लेबाज ढूंढने में मदद कर सकते हैं। मैंने देखा है कि मनोज तिवारी, आजिंक्‍य रहाणे और मुरली विजय में संभावनाएं हैं ऐसे में कोच को चाहिए कि वह घरेलू क्रिकेट देखे और योग्‍यता के अनुसार खिलाड़ी को मौके दे।

द्रविड़ ने कहा कि इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज में सफाया होने के बाद फ्लेचर ने खिलाडि़यों की फिटनेस पर ज्‍यादा फोकस किया है और कुछ खिलाडि़यों से बात भी की है। उन्‍होने खिलाडि़यों के बेसिक्‍स पर भी ध्‍यान दिया है जिसका परिणाम इंग्‍लैंड से होने वाली सीरीज में दिखेगा। राहुल ने डंकन फ्लेचर की तारीफ करते हुए कहा कि उनका व्‍यवहार खिलाडि़यों के साथ काफी अच्‍छा होता है और वह खिलाडि़यों की समस्‍याओं को बेहतर ढंग से समझते है। इस पूर्व खिलाड़ी‍ ने कल से शुरू होने वाली सीरीज के परिणाम भारत के पक्ष में होने की उम्‍मीद जताई है।

English summary
Rahul Dravid believes that Duncan Fletcher has a lot to offer in Indian cricket and said the Zimbabwean should be given more power in team selection to prosper as coach.
कमेंट लिखें