Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर में सचिन ने पूरे किये 23 वर्ष

Posted by:
     Published: Thursday, November 15, 2012, 18:22 [IST]
 

अहमदाबाद। सर्वाधिक टेस्‍ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्‍व करने वाले महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने अपने अन्‍तर्राष्‍ट्रीय करियर के 23 वर्ष पूरे कर लिये हैं। गौरतलब है कि मात्र 16 वर्ष की उम्र में सचिन ने पाकिस्‍तान के खिलाफ कराची में 15 नवंबर 1989 को अपने करियर का आगाज किया था। तब लेकर वह आज तक वह टीम इंडिया के सदस्‍य है। बल्‍लेबाजी की दुनिया में हर संभव रिकार्ड वह अपने नाम कर चुके हैं। टेस्‍ट और एकदिवसीय मैचों में भी सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड उन्‍हीं के नाम है।

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर में सचिन ने पूरे किये 23 वर्ष

अगर उनके समकालीन बल्‍लेबाजों की बात करें तो आज कोई भी उनके रिकार्ड के नजदीक नहीं है। अपने अनोखे खेल और असीमित प्रतिभा के कारण सचिन पर हमेशा ही बेहतर प्रदर्शन का दबाव होता है। हालांकि आज इंग्‍लैंड के खिलाफ अहमदाबाद टेस्‍ट मैच में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा, वह मात्र 13 रन बनाकर ही आउट हो गये। लेकिन खराब फार्म का सामना कर रहे तेंदुलकर ने रणजी ट्राफी में शतक लगाकर यह जता दिया था कि अभी भी उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद की जा सकती है। पिछले कुछ महीनों में कई बार आलोचकों ने उन पर उम्र का प्रभाव होने के कारण सन्‍यास की सलाह दी लेकिन उन्‍होने अभी तक इस बारे में कुछ भी खुलकर नहीं बोला।

अहमदाबाद में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेला गया टेस्‍ट उनके करियर का 191 वां टेस्‍ट है। सचिन अब तक अपने टेस्‍ट करियर में 51 शतकों की सहायता से 15,533 रन बना चुके हैं। सचिन ने जनवरी 2011 से टेस्‍ट मैचों में कोई शतक नहीं लगाया है। अत: उम्‍मीद की जा रही है कि वह वर्तमान सीरीज में शतकों का सूखा खत्‍म करेंगे। इसके अलावा 463 ए‍कदिवसीय मैचों में सचिन ने 49 शतकों और 96 अर्द्धशतकों की मदद से 18426 रन बनाये हैं।

English summary
Sachin Tendulkar, in Ahmedabad completed 23 years in international cricket when he won his 191st Test cap against England here at Sardar Patel Stadium.
कमेंट लिखें