Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

इंग्‍लैंड के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग कल लगायेंगे शतक

Posted by:
     Updated: Tuesday, December 4, 2012, 13:00 [IST]
 

मुंबई। 'नजफगढ़ के नवाब'के नाम से मशहूर भारत के खतरनाक सलामी बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग कल जब इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे मैच में मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में खेलने उतरेंगें तो वह लम्‍हा उनके लिए खास होगा। वह टीम इंडिया के लिए 100 टेस्‍ट मैच खेलने वाले नौवें खिलाड़ी बन जाएंगे। क्रिकेट के इतिहास में सहवाग एक ऐसे खिलाड़ी है जिन्‍होने टेस्‍ट खेलने का तरीका ही बदल दिया। वह टेस्‍ट में भी अपने उन्‍मुक्‍त और स्‍वछंद बल्‍लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। अपने इसी खेल की बदौलत वह भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी बन गये हैं जिन्‍होने टेस्‍ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाये हैं। सहवाग के अलावा विश्‍व क्रिकेट में एक पारी में दो बार 300 से ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाडि़यों में डॉन ब्रेडमैन, ब्रायन लारा और क्रिसगेल हैं।

वीरेंद्र सहवाग ने सन 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बतौर मध्‍यक्रम बल्‍लेबाज अपने करियर का प्रारम्‍भ किया था और अपने पहले ही मैच में उन्‍होने 173 गेंदों में 105 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उन्‍होने आक्रमण और रक्षात्‍मक खेल का बेहतरीन प्रदर्शन किया था। सौरव गांगुली की कप्‍तानी में उन्‍होने पारी शुरूआत भी की, जिसके बाद सहवाग ने और भी सफलताएं प्राप्‍त की। सहवाग ने सन 2004 में पाकिस्‍तान के खिलाफ मुल्‍तान में 309 रनों की पारी खेली। इसके बाद चेन्‍नई में दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाफ 319 रन बनाएं। सहवाग अब तक अपने करियर में छह बार दो सौ से ज्‍यादा रनों की पारी खेल चुके हैं।

अपने करियर में सहवाग ने अब तक 99 टेस्‍ट मैचों 23 शतकों और 33 अर्द्धशतकों की मदद से 8,448 रन बनाये हैं। टेस्‍ट क्रिकेट में उनका औसत 50.89 है और उनका स्‍ट्राइक रेट 82.45 हैं। पिछले दिनों खराब फार्म के कारण आलोचनाओं का सामना उन्‍हें करना पड़ा लेकिन इंग्‍लैंड के खिलाफ अहमदाबाद टेस्‍ट मैच में शतक लगाकर अपने आलोचकों को शान्‍त कर दिया। अपनी खेल शैली के कारण वह अक्‍सर आलोंचकों के निशाने पर रहते हैं लेकिन इसी शैली में खेलकर उन्‍होने भारत को कई मैच जिताए हैं।

वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग ने सन 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टेस्‍ट मैच खेला था।

वीरेंद्र सहवाग

खेल का कोई भी फार्मेट हो सहवाग के खेलने का तरीका वही रहता है। इसी अंदाज ने उन्‍हें सचिन की तरह शाट्स खेलने के बावजूद अलग पहचान दी।

वीरेंद्र सहवाग

सहवाग ने सौरव गांगुली की कप्‍तानी में ओपनिंग करना भी शुरू किया। आज सहवाग और गंभीर की ओपनिंग जोड़ी विश्‍व की सबसे सफलतम जोडि़यों में से एक है।

वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग ने एकदिवसीय मैचों भी दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। एकदिवसीय क्रिकेट में उनका उच्‍चतम स्‍कोर 219 रन है।

वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग ने प्रत्‍येक टीम के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है। टीम इंडिया की तरफ से 100 टेस्‍ट खेलने वाले वह भारत के 9वें खिलाड़ी बनेंगे।

Story first published:  Thursday, November 22, 2012, 13:49 [IST]
English summary
Tomorrow, Indian Opener Virender Sehwag will play his 100th test match against England in Wankhede stadium in Mumbai.
कमेंट लिखें