Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

इंग्‍लैंड ने टीम इंडिया को मुंबई टेस्‍ट में दस विकेट से हराया

Posted by:
     Updated: Monday, November 26, 2012, 11:10 [IST]
 

मुंबई। मुंबई टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की टीम ने भारत को दस विकेट से हरा दिया है। मात्र 57 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की टीम ने यह लक्ष्‍य 9.4 ओवरों में ही हासिल कर लिया। लक्ष्‍य का पीछा करते हुए कप्‍तान एलिस्‍टर कुक ने 18 और निक कॉम्‍पन ने 30 रन बनाये। इस मैच में स्पिनर मोंटी पनेसर ने 11 विकेट लिये। जिन्‍होने इंग्‍लैंड को जीत की राह दिखाई।

इंग्‍लैंड ने टीम इंडिया को मुंबई टेस्‍ट में दस विकेट से हराया

इस टेस्‍ट में टीम इंडिया के बल्‍लेबाज इंग्‍लैंड की स्पिन जोड़ी का बेहतर ढंग से सामना नहीं कर सके और 142 रन पर ढेर हो गये। भारत की दूसरी पारी में गौतम गंभीर ही सर्वाधिक 65 रन बना सके। इसके अलावा वीरेंद्र सहवाग 9, चेतेश्‍वर पुजारा 6, सचिन तेंदुलकर 8, विराट कोहली 7, युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी 6 रन ही बना सके।

इस मैच के बारे में यह कहना गलत न होगा कि भारत की मजबूती ही उसकी कमजोरी साबित हुई। विकेट को देखते हुए कप्‍तान धोनी ने तीन स्पिनरों को टीम में शामिल किया लेकिन वह कोई प्रभाव नहीं डाल सके। वहीं टीम इंडिया के बल्‍लेबाज स्पिन गेंदबाजी के विशेषज्ञ माने जाते हैं लेकिन उनके पास मोंटी पनेसर और ग्रीम स्‍वान की गेंदबाजी का कोई तोड़ नहीं दिखा।

भले ही टीम के सभी बल्‍लेबाज अच्‍छा स्‍कोर बनाने में नाकाम रहे हो लेकिन सचिन तेंदुलकर के लिए अब मुश्किलें और भी बढ़ गयी हैं, संभवत: अब चयनकर्ता भी उनसे बात करना चाहेंगे। वह इस सीरीज में अब तक कुछ भी बेहतर नहीं कर सके। अब जब की मुंबई टेस्‍ट में भारत की हार तय है तो यह देखने वाली बात होगी कि टीम आगे के दो मैचों में कैसी रणनीति अपनाती है। यह सिर्फ टेस्‍ट में हार नहीं है बल्कि उस रणनीति की भी हार है जो भारत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ अपनायी थी।

Story first published:  Monday, November 26, 2012, 10:09 [IST]
English summary
England, led by their spinners Monty Panesar and Graeme Swann, thrashed India by 10 wickets in the second Test here at Wankhede Stadium on Monday.
कमेंट लिखें