Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

आलोचकों के बाद अब समर्थकों ने भी सचिन को दी सन्‍यास की सलाह

Posted by:
     Published: Tuesday, November 27, 2012, 11:34 [IST]
 

बैंगलोर। अपने समर्पण, मेहनत और लगन के दम पर क्रिकेट के मैदान में भगवान का दर्जा रखने वाले सचिन तेंदुलकर को अब उनके कट्टर समर्थक ही सन्‍यास लेने की सलाह दे रहे है। एक निजी चैनल पर उनके बचपन के दोस्‍त और समर्थक विनोद कांबली ने भी उन्‍हें सन्‍यास लेने की सलाह दी है। इसके पहले महान खिलाड़ी सुनील गावस्‍कर ने भी चयनकर्ताओं से कहा है कि मेरे ख्‍याल से अब सचिन को अपने भविष्‍य पर फैसला लेने का वक्‍त आ गया है।

आलोचकों के बाद अब समर्थकों ने भी सचिन को दी सन्‍यास की सलाह

अगर पिछले आस्‍ट्रेलिया दौरे से अब तक उनके प्रदर्शन पर नजर डाली जाय तो पर्थ में 15 और 8 रन, एडिलेड में 25 और 13 रन, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्‍ट में 19 रन, बैंगलोर टेस्‍ट में 17 और 27 रन के अलावा जारी इंग्‍लैंड सीरीज में अहमदाबाद टेस्‍ट में 13 रन और फिर मुंबई टेस्‍ट में उन्‍होने दोनों ही पारियों में 8, 8 रन ही बनाये है। हालांकि अगर इस खराब प्रदर्शन को भी आधार न माने तो भी उनका फुटवर्क और उनके आउट होने के तरीकों से लगने लगा है कि उन्‍हें अब सन्‍यास ले लेना चाहिए। क्रिकेट का भगवान कहकर उनका सम्‍मान करने वाले लोग अब यही कहकर उनका मजाक उड़ाने लगे हैं।

उनके करियर में ऐसे कई मौके आये हैं जब उन्‍होने अपने प्रदर्शन से आलोचकों को शान्‍त किया है पर उनकी उम्र भी अब 39 हो चुकी है। कभी यह कहा जाता था कि सचिन के बिना भारतीय टीम की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती है लेकिन अब वही सचिन टीम पर बोझ नजर आने लगे हैं। 22 वर्षों में जो शोहरत उन्‍होने कमाई थी। वह अब उनके काम नही आ रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि उन्‍हें अपने समकक्ष राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्‍मण से सबक लेना चाहिए जिन्‍होने सही समय पर सन्‍यास लेकर आलोचकों को मौका ही नहीं दिया।

उनके योगदान को देखते हुए बीसीसीआई अभी उनका समर्थन कर रही है उनकी फार्म ऐसी ही रही तो आखिर कब तक क्रिकेट बोर्ड उन्‍हें बचा पायेगा। आखिरी जवाब उनके बल्‍ले को ही देना है लेकिन अब उनके हाथों और आंखों का वह कांबिनेशन नजर नहीं आ रहा है जो पहले कभी था। न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड टेस्‍ट सीरीज के अलावा वह चैम्पियंस लीग टी20 में भी कई बार लेफ्ट आफ स्पिनर का शिकार बन चुके हैं।

English summary
Master blaster batsman Sachin Tendulkar is struggling with his form so his critics say to take a final call on his career.
कमेंट लिखें