Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

जब रिकी पोंटिंग और श्रीनाथ के बीच हुई स्‍लेजिंग

Posted by:
     Updated: Friday, November 30, 2012, 11:45 [IST]
 

जब रिकी पोंटिंग और श्रीनाथ के बीच हुई स्‍लेजिंग
 

बैंगलोर। कल ही अपने सन्‍यास की घोषणा करने वाले आस्‍ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रिकी पोटिंग ने भारत के खिलाफ कई मैच खेले। आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी दूसरी टीम के खिलाडि़यों के साथ स्‍लेजिंग करने के लिए जाने जाते हैं। आस्‍ट्रेलियाइयों का कहना है कि ऐसा वह दूसरी टीम के खिलाडि़यों पर दबाव बनाने के‍ लिए करते हैं। टीम इंडिया के 1999-2000 आस्‍ट्रेलिया दौरे में भारत के तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ और रिकी पोटिंग के बीच स्‍लेजिंग की एक ऐसी ही घटना ने सभी का ध्‍यान खींचा।

इस सीरीज में आस्‍ट्रेलियाई टीम ने 3-0 से जीत दर्ज की। सीरीज के दूसरे मैच के दौरान मेलबर्न में श्रीनाथ ने बाउंसर गेंद डाली जिस पर रिकी पोंटिंग अपना बचाव नहीं कर सके और वह गेंद उनके हेलमेट की ग्रिल पर जाकर लगी, श्रीनाथ जैसे ही उन्‍हें सॉरी बोलने के लिए आगे आये, रिकी ने उनके खिलाफ स्‍लेजिंग की। जबकि इसमें गलती श्रीनाथ की नहीं बल्कि पोंटिंग की थी जो अपना बचाव नहीं कर सके।

इसके बाद रिकी पोटिंग और विनम्र स्‍वभाव के श्रीनाथ ने इसे ज्‍यादा तूल न देते हुए मामले को वही खत्‍म कर दिया। यह आस्‍ट्रेलिया और भारत के क्रिकेट संबंधों का वह समय था जब दोनों ही टीमों में गहरी प्रतिद्वंदिता थी और आस्‍ट्रेलिया विश्‍व की सबसे मजबूत टीमो में से एक थी और भारतीय क्रिकेट टीम राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के आगाज के साथ ही पुनर्निर्माण के दौर से गुजर रही थी।

अब जब रिकी पोंटिंग ने अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से अपने सन्‍यास की घोषणा कर दी है तो उन्‍हें क्रिकेट जगत में महान खिलाड़ी और एक चालाक कप्‍तान के रूप में हमेशा याद किया जाएगा। एक कप्‍तान जिसने एक महान टीम की जीत के क्रम को आगे बढ़ाया।

Story first published:  Friday, November 30, 2012, 11:41 [IST]
English summary
Read here the sledging incident that happened between Ricky Ponting and Indian pacer Javagal Srinath during 1999-2000 series.
कमेंट लिखें