Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकी पोंटिंग ने खेली आखिरी पारी

Posted by:
     Published: Monday, December 3, 2012, 14:36 [IST]
 

पर्थ। विश्‍व क्रिकेट के सर्वाधिक महान खिलाडि़यों में शुमार आस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान रिकी पोंटिंग के सत्रह वर्ष लंबे कॅरियर का अंत हो गया है। रिकी अपनी अंतिम पारी में 23 गेंदों में मात्र 8 रन ही बना सके। राबिन पीटरसन की गेंद पर उनका कैच जैक्‍स कैलिस ने लिया। पोंटिंग ने आस्‍ट्रेलियाई टीम के सुनहरे वक्‍त में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्‍होने अपने हमवतन स्‍टीव वॉ के के बराबर 168 मैचों में आस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व किया। उन्‍हें ब्रे‍डमैन के बाद आस्‍ट्रेलिया का सबसे महान खिलाड़ी माना जाता है। उन्‍होने अपने टेस्‍ट करियर में 41 शतकों और 62 अर्द्धशतकों सहित 13, 378 रन बनाये।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकी पोंटिंग ने खेली आखिरी पारी

रिकी की कप्‍तानी में आस्‍ट्रेलिया ने दो बार विश्‍व कप खिताब जीता। उनकी तुलना भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर से की जाती है। कई बार तो उन्‍हें सचिन से भी बड़ा खिलाड़ी माना गया। दक्षिण अफ्रीका से जारी वर्तमान सीरीज के पर्थ टेस्‍ट में उन्‍होने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में 8 रन बनाये। 632 रनों के असम्‍भव लक्ष्‍य का पीछा कर रही आस्‍ट्रेलियाई टीम को रिकी से एक बड़ी पारी की उम्‍मीद थी लेकिन वह अपनी विदाई को यादगार नहीं बना सके। इस मैच को दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 309 रनों से जीत लिया।

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने रिकी को गॉर्ड आफ आनर दिया। जब वह मैदान पर उतरे तो सभी दक्षिण अफ्रीकी खिलाडि़यों ने लाइन बनाकर उनके लिए तालियां बजायी। यह आस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट के एक धुरंधर खिलाड़ी का अंतिम मैच था। पोटिंग की कप्‍तानी में आस्‍ट्रेलिया की टीम अपराजेय रही। उनकी कप्‍तानी में खेलने वाले अन्‍य खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्‍ट, ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ, शेनवार्न, मैथ्‍यू हेडेन ने टीम को यादगार सफलताएं दिलवाई। 

रिकी पोंटिंग ने अपने एकदिवसीय करियर के 375 मैचों में 13,704 रन बनाये। जिसमें उन्‍होने 30 शतक और 82 अर्द्धशतक लगाये। रिकी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय टीम से सन्‍यास लेने के बाद भी अपनी घरेलू टीम तस्‍मानिया के लिए खेलते रहेंगे।

English summary
Great batsman of Australia Ricky Ponting played his last test against South Africa.
कमेंट लिखें