Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

मेरी नजर में सचिन सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी: रिकी पोंटिंग

Posted by:
     Published: Tuesday, December 4, 2012, 11:15 [IST]
 

मेरी नजर में सचिन सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी: रिकी पोंटिंग
 

पर्थ। आस्‍ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रिकी पोंटिंग ने टेस्‍ट क्रिकेट के साथ ही अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से भी सन्‍यास ले लिया है। अपने सफल करियर और चुनौतियों के बारे में बात करते हुए रिकी ने कहा कि मैंने 'अब तक जिन खिलाडि़यों के खिलाफ खेला उनमें सचिन तेंदुलकर सर्वश्रेष्‍ठ हैं क्‍योंकि उन्‍होने न सिर्फ घरेलू मैदानों पर बल्कि हमारे यहां आकर हमारे खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और सफलता हासिल की। मेरे ख्‍याल से उनसे बड़ा खिलाड़ी न तो कोई हुआ है और न ही होगा।'

रिकी ने हरभजन सिंह की भी तारीफ की। हरभजन ने ही उन्‍हें सर्वाधिक दस बार आउट किया है। हरभजन ने उन्‍हें तीन बार शून्‍य पर भी आउट किया है। रिकी ने कई और खिलाडि़यों की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि मुझे उस रात नींद नहीं आती थी जब मेरी टीम को अगले दिन ब्रायन लारा का सामना करना पड़ता था क्‍योंकि हम जानते थे कि वही एक ऐसा खिलाड़ी है जो अपने दम पर मैच पलट सकता है।

आस्‍ट्रेलिया के सफलतम कप्‍तानों में से एक रिकी ने कहा कि जैक्‍स कैलिस एक महान खिलाड़ी है। वह गेंदबाजी भी करते है और बल्‍लेबाजी कर फर्क पैदा करते हैं। पूरे पांच दिनों तक मैदान में बने रहना वाकई अदभुत है।

खतरनाक गेंदबाजों की बात करने पर पोंटिंग ने बताया कि मेरी नजर में पाकिस्‍तान के वसीम अकरम और वेस्‍टइंडीज के कर्टली एम्‍ब्रोस सबसे चुनौती पूर्ण गेंदबाज रहे हैं। उन्‍होंने हरभजन सिंह की भी तारीफ की। हरभजन ने उन्‍हें सबसे ज्‍यादा दस बार आउट किया।

रिकी ने अपने टेस्‍ट करियर के 168 मैचों में 51.85 के औसत से 13378 रन बनाये हैं जिसमें उन्‍होने 41 शतक और 62 अर्द्धशतक लगाये हैं। उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से की जाती रही है।

English summary
Australian great Ricky Ponting said that I think Sachin Tendulkar is best batsman in the world.
कमेंट लिखें