Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

कुक के शतक से भारत बैकफुट पर

Posted by:
     Published: Thursday, December 6, 2012, 16:54 [IST]
 

कोलकाता। ईडेन गार्डेन में खेला जा रहा तीसरा टेस्‍ट मैच भारत के हाथों से निकलता जा रहा है। इंग्‍लैंड ने पहले भारत को 316 रनों पर आउट करने के बाद दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक एक विकेट पर 216 रन बना लिये हैं। इस मैच में इंग्‍लैंड के कप्‍तान एलिस्‍टर कुक ने इस सीरीज में अपना लगातार तीसरा शतक लगाकर टीम इंडिया को बैकफुट पर भेज दिया है। दिन की समाप्ति पर कुक 136 और जोनाथन ट्रॉट 21 रन बनाकर खेल रहे थे। यहां से वापसी करना भारत के लिए बेहद मुश्किल हो गया है। अगर‍ कल भारत तीसरे दिन के पहले सत्र में इंग्‍लैंड के कुछ विकेट जल्‍दी निकाल लेता है तो टीम इंडिया के लिए मौके बन सकते हैं।

 कुक के शतक से भारत बैकफुट पर

आज खेल के दूसरे दिन कुछ भी भारत के पक्ष में नहीं रहा। भारत की पारी जल्‍द ही 316 पर आल आउट हो गयी। कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने आज अपना अर्द्धशतक पूरा किया लेकिन एक बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। वहीं इंग्‍लैंड की सलामी जोड़ी ने अपनी पारी का आगाज संभलकर किया और पहले विकेट के लिए 165 रन जोड़े। निक कॉम्‍पटन 57 रन बनाकर आउट हो गये। इसके बाद कुक ने ट्रॉट के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और स्‍टंप्‍स तक टीम को और कोई नुकसान नहीं होने दिया।

यह कुक का भारत दौरे पर लगातार तीसरा शतक है। इसके पहले अहमदाबाद टेस्‍ट में उन्‍होने 122, मुंबई टेस्‍ट में 176 रनों की पारियां खेली थी। इस समय वह 136 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। भारत की तरफ से एक मात्र सफलता स्पिनर प्रज्ञान ओझा को मिली जिन्‍होंने एक विकेट लिया। इसके अलावा जहीर खान, ईशांत शर्मा और आर आश्विन कोई प्रभाव नहीं डाल सके। आज किस्‍मत भी भारत के साथ नहीं रही जब कुक का कैच चेतेश्‍वर पुजारा ने स्लिप पर छोड़ दिया।

क्रिकेट विशेषज्ञ नवजोत सिंह सिद्धू का कहना है कि टेस्‍ट क्रिकेट में अगर आपने तीन सेशन किसी टीम को डॉमिनेट कर लिया तो इसका मतलब है कि बाजी आपके हाथ में है। इंग्‍लैंड ने अब तक वहीं किया।

English summary
Alastair Cook hit his third Test century in as many matches to power England to a commanding position against India on the second day of third Test on Thursday.
कमेंट लिखें