Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

कोलकाता टेस्‍ट में टीम इंडिया घुटनों पर, हार टालने के लिए संघर्ष जारी

Posted by:
     Updated: Saturday, December 8, 2012, 16:29 [IST]
 

कोलकाता। भारत और इंग्‍लैंड के बीच कोलकाता में खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट मैच में टीम इंडिया एक शर्मनाक हार की तरफ बढ़ रही है। 239 रन पर उसके नौ विकेट गिर चुके है। आफ स्पिनर आर आश्विन और प्रज्ञान ओझा टीम की हार टालने के लिए संघर्ष कर रहे है। स्‍टंप्‍स के समय आश्विन 83 और ओझा 21 गेंदों में 3 रन बनाकर खेल रहे थे। कहना गलत न होगा‍ कि आश्विन के प्रयासों से ही टीम चौथे दिन हार टालने में कामयाब हो सकी। जिस पिच पर भारत के मुख्‍य बल्‍लेबाज नहीं चल सके वहां पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों ने टीम को पारी की हार से बचा लिया। अब भारत की बढत 32 रनों की हो गयी है।

कोलकाता टेस्‍ट में टीम इंडिया घुटनों पर, हार टालने के लिए संघर्ष जारी

आज सुबह इंग्‍लैंड को जल्‍दी आउट करने के बाद भारत की सलामी जोड़ी गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने टीम को तेज शुरूआत दिलायी। लंच तक भारत ने बिना किसी विकेट के नुकसान के 86 रन बना लिये थे लेकिन लंच के बाद पहली ही गेंद पर सहवाग क्‍लीन बोल्‍ड हो गये। उसके बाद विकेटों का पतझड़ ऐसा हुआ कि टीम इंडिया की हार सुनिश्चित हो गयी। सहवाग के बाद चेतेश्‍वर पुजारा 8 रन बनाकर इयान बेल के सीधे थ्रो पर रन आउट हो गये।

गौतम गंभीर, स्‍टीव फिन की गेंद पर कवर ड्राइव करने के प्रयास में विकेट कीपर मैट प्रायर को कैच दे बैठे, गेंद ने उनके बल्‍ले का मोटा किनारा लिया, उन्‍होने 40 रन बनाये। वहीं पहली पारी में 76 रन बनाकर भारत को संभालने वाले सचिन तेंदुलकर ग्रीम स्‍वान की गेंद पर 5 रन बनाकर आउट हो गये। संभल कर खेल रहे विराट कोहली ने 20 रन बनाये, विराट विकेट के पीछे कैच आउट हुए। युवराज सिंह, जेम्‍स एंडरसन की नीची रहती गेंद पर क्‍लीन बोल्‍ड हो गये। टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी और जहीर खान तो अपना खाता भी नहीं खोल सके।

ईडेन गार्डेन की पिच पर इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों ने जिम्‍मेदारी से खेलकर अपनी टीम को अच्‍छी स्थिति में पहुंचाया पर उसी पिच पर भारत के विश्‍व स्‍तरीय बल्‍लेबाज नौसिखिया ही साबित हुए। कोलकाता टेस्‍ट मे पिच का भूत भारतीय टीम के सिर चढ़कर बोलता रहा, जिससे क‍ि खिलाड़ी अपने खेल पर ध्‍यान नहीं लगा सके। जहां बल्‍लेबाज विकेट पर समय बिताने के लिए संघर्ष करते रहे वहीं उसी विकेट का भारत के गेंदबाज कोई लाभ नहीं उठा सके जिस पर इंग्‍लैंड के गेंदबाजों ने सूझबूझ का परिचय दिया।

टीम इंडिया के धुरंधरों की बॉडी लैंग्‍वेज देखकर यही कहा जा सकता है कि उन्‍होने पिच विवाद के बाद मैच के पहले ही हार मान ली हो।

Story first published:  Saturday, December 8, 2012, 15:28 [IST]
English summary
From 86/0 at lunch, India collapsed to 184/8 by tea as England were firmly placed to take a 2-1 lead in the series on the fourth day of third Test.
कमेंट लिखें