Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

ईडन गार्डन्‍स में 13 साल बाद हारी टीम इंडिया

Posted by:
     Published: Sunday, December 9, 2012, 15:59 [IST]
 

कोलकाता। इंग्‍लैंड के खिलाफ चल रही चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज के तीसरे मैच में भारत को मिली करारी शिकस्‍त ने इतिहास रच दिया। टीम इंडिया 13 साल बाद ईडन गार्डन्‍स में कोई टेस्‍ट मैच हारी है। इस सात विकेट से जीत के साथ इंग्‍लैंड ने सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली।

भारत की ओर से रखे गये 41 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की टीम ने तीन विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। इयान बेल ने 28, निक कॉप्‍टन ने 9 रन बनाये। दोनों नाबाद रहे। वहीं एलेस्‍टर कुक एक रन पर आउट हुए। आर अश्विन ने दो विकेट लिये जबकि प्रज्ञान ओझा ने एक विकेट लिया।

ईडन गार्डन्‍स में 13 साल बाद हारी टीम इंडिया

खैर इसमें कोई शक नहीं कि यह पारी महज औपचारिकतावश खेली गई थी। भारत की हार तो शनिवार को ही तय हो गई थी।

इससे पहले भारत की दूसरी पारी में 247 रन बने। शनिवार का खेल खत्‍म होने तक भारत के 9 विकेट पर 239 रन थे। एस समय आर अश्विन 83 रन पर और प्रज्ञान ओझा 3 रन पर खेल रहे थे। रविवार की सुबह खेल शुरू होते ही अश्विन 91 के निजी स्‍कोर पर आउट हो गये और भारत की पारी समाप्‍त हो गई। इंग्‍लैंड की ओर से एंडरसन और स्‍टीवन फिन ने तीन-तीन विकेट झटके। ग्रीम स्‍वान को दो और मॉन्‍टी पनेसर को एक विकेट मिला। भारत ने पहली पारी में 316 और इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 523 रन बनाये थे।

अगर ईडन गार्डन्‍स की बात करें तो इससे पहले 1999 में भारत को इस मैदान पर पाकिस्‍तान के खिलाफ 46 रन की शिकस्‍त मिली थी। तब से अब तक भारत ने इस मैदान पर 8 टेस्‍ट मैच खेले, जिसमें इससे पहले के सात में पांच भारत ने जीते और दो ड्रॉ हुए। यही वो मैदान है जहां पर वीवीएस लक्ष्‍मण ने 281 रनों की पारी खेलते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दिलायी थी।

English summary
England, by winning the third Test against India on Sunday, became the first side in 13 years to defeat the home team at Eden Gardens.
कमेंट लिखें