Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

फिर बोल्‍ड हुए 'क्रिकेट के भगवान' कर सकते हैं सन्‍यास की घोषणा

Posted by:
     Published: Friday, December 14, 2012, 18:22 [IST]
 

नागपुर। सचिन तेंदुलकर ने अपने दो दशक लम्‍बे करियर में कई उतार चढ़ाव देखें होंगे लेकिन यह उनके करियर का सबसे खराब दौर है जब वह लगातार खराब फार्म का सामना कर रहे हैं। जिससे अब उनके चाहने वाले भी उन्‍हें सन्‍यास लेने की सलाह दे रहे हैं। सचिन तेंदुलकर के आज आउट होने पर पूर्व खेल मंत्री अजय माकन ने अपने ट्विटर एकाउंट पर लिखा है‍ कि सांसद सचिन आजकल क्रीज पर आते ही पारी स्‍थगित कर वाकआउट कर जाते हैं। वहीं क्रिकेट विशेषज्ञ नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है कि सचिन कभी टीम इंडिया की सबसे मजबूत कड़ी थे लेकिन अब सबसे कमजोर कड़ी साबित हो रहे है।

भारत और इंग्‍लैंड के बीच नागपुर में खेले जा रहे चौथे टे‍स्‍ट के दूसरे दिन सचिन, जेम्‍स एंडरसन की गेंद पर बोल्‍ड हो गये। यह एक नीची गेंद् थी जो कट कर अंदर की तरफ आ रही थी। विशेषज्ञों के अनुसार यह एक ऐसी गेंद थी जिसका जवाब शायद दुनिया के किसी भी बल्‍लेबाज के पास नहीं था।

फिर बोल्‍ड हुए 'क्रिकेट के भगवान' कर सकते हैं सन्‍यास की घोषणा

इंग्‍लैंड के खिलाफ नागपुर टेस्‍ट सीरीज का अन्तिम मैच है जिसके बाद ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट को अपनी प्रतिभा, समर्पण और जुझारूपन से सींचने वाले सचिन तेंदुलकर सन्‍यास ले सकते हैं क्‍योंकि सीरीज के पहले ही उन्‍होने कहा था कि अपने प्रदर्शन के आधार पर ही वह अपने भविष्‍य पर फैसला करेंगे। इस सीरीज में उनका प्रदर्शन दयनीय ही रहा है। ऐसे में अगर वह सन्‍यास न लेकर आगे भी खेलने की कोशिश करते हैं तो यही कहा जाएगा कि वह विश्‍व क्रिकेट में अपने कद का गलत फायदा उठा रहे हैं।

सचिन भी यह बात जानते हैं कि उनके खिलाफ बोलने और उन्‍हें न चुनने की चयनकर्ताओं में हिम्‍मत नहीं है अत: वह अपनी मर्जी से जब तक चाहें खेल सकते हैं। लेकिन बाजार विशेषज्ञ यह भी सवाल उठा रहे हैं कि सचिन क्रिकेट के सबसे बड़े ब्राण्‍डों में से एक है, इसलिये अपनी ब्रांड वैल्‍यू कम होने के डर से अभी सन्‍यास नहीं लेना चाहते हैं। पिछले दिनों पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने कहा था कि सचिन तेंदुलकर को रिकी पोंटिंग से सीखना चाहिए जिन्‍होने सही समय पर सन्‍यास लिया।

अकरम ने उनके हालिया प्रदर्शन को देखकर कहा था कि अगर मैं सचिन की जगह होता तो कब का सन्‍यास ले चुका होता क्‍योंकि अब मुझे नहीं लगता कि सचिन के लिए कुछ भी पाना बाकी रह गया है। सचिन के खराब प्रदर्शन से अब उनके व्‍यक्तित्‍व पर भी सवाल उठने लगे हैं। 

English summary
Before England series Sachin Tendulkar had said I will take decision on my future after this series, former sports minister Ajay Makan mocked him on twitter.
कमेंट लिखें