Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

धोनी को कप्‍तानी के पद से मुक्‍त किया जाये: सुनील गावस्‍कर

Posted by:
     Published: Tuesday, December 18, 2012, 12:02 [IST]
 

नागपुर। भारत के महान खिलाड़ी और क्रिकेट विश्‍लेषक सुनील गावस्‍कर ने कहा‍ है कि अब वक्‍त आ गया है जब धोनी को कप्‍तानी के पद से हटा दिया जाये। उन्‍होने पिछले एक साल में हार के अलावा टीम को कुछ नहीं दिया है। गावस्‍कर के अलावा पूर्व चयनकर्ता के श्रीकांत ने भी कहा है कि महेंद्र सिंह धोनी को कप्‍तानी के पद से हटाकर विराट कोहली को कप्‍तान बनाया जाना चाहिए।

श्रीकांत का कहना है कि एक विकेटकीपर और बल्‍लेबाज के तौर पर भले ही धोनी की टीम में जगह बनती हो लेकिन कप्‍तानी के पद के लिए वह सही दावेदार नहीं हैं।इसके अलावा अगर आंकड़ों की बात करें तो वो भी धोनी का समर्थन नहीं करते हैं।

धोनी को कप्‍तानी के पद से मुक्‍त किया जाये: सुनील गावस्‍कर

जुलाई 2011 से लेकर अब तक टीम इंडिया ने 17 टेस्‍ट मैच खेले हैं जिसमें से 10 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा हैं। इन मैचों में धोनी खुद भी बल्‍ले से कोई खास योगदान नहीं दे सके हैं। हालांकि नागपुर टेस्‍ट में उन्‍होने 99 रन बनाये जिसकी बदौलत भारत हार का सामना करने से बच गयी।

धोनी को कप्‍तानी से हटाये जाने के बाद यह भी सवाल उठाये जा रहे हैं कि क्‍या अब उनका 'मिडास टच' खत्‍म हो चुका है। गौरतलब है कि टी20 विश्‍वकप 2007 से विश्‍वकप 2011 तक धोनी ने बतौर कप्‍तान टीम को बड़ी सफलताएं दिलाई लेकिन उनके हालिया प्रदर्शन के बाद उनका कप्‍तान बने रहना मुश्किल हो गया है।

पिछले दिनों पूर्व चयनकर्ता मोहिंदर अमरनाथ ने यह कहा था कि धोनी को कप्‍तानी से हटाने का दम किसी भी चयनकर्ता में नहीं है। धोनी ने वनडे और टी20 में भी बतौर कप्‍तान ज्‍यादा बेहतर नहीं किया है। 2007 के बाद किसी भी टी20 विश्‍वकप में टीम अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर सकी है। इस दौरान उनकी कप्‍तानी और बल्‍लेबाजी भी सवालों के घेरे में रही है। वहीं पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली का भी कहना है कि अगर धोनी को कप्‍तानी के पद से न हटाया गया तो हम एक अच्‍छा बल्‍लेबाज और विकेटकीपर खो देंगे।

English summary
Former captain Sunil Gavaskar on Monday urged the selectors to sack MS Dhoni as Test captain after leading India to three consecutive series defeats within a year.
कमेंट लिखें