Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

सचिन तेंदुलकर ने वनडे से की सन्‍यास की घोषणा

Posted by:
     Updated: Sunday, December 23, 2012, 12:17 [IST]
 

सचिन तेंदुलकर ने वनडे से की सन्‍यास की घोषणा
 

मुंबई।भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने एकदिवसीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से अपने सन्‍यास की घोषणा कर दी है। बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों ने कहा कि सचिन ने हमें बताया है‍ कि वह अब वनडे नहीं खेलना चाहते है। अपने खराब फार्म के कारण सचिन पिछले काफी समय से आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं। हालांकि वह एकदिवसीय मैच कम ही खेलते है लेकिन पाकिस्‍तान के खिलाफ होने वाली सीरीज में उनके खेलने की उम्‍मीद की जा रही थी।

सचिन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में बेहद खराब प्रदर्शन किया, जिससे उन पर सन्‍यास लेने का दबाव बनता जा रहा था। सचिन ने टीम इंडिया की तरफ से 463 एकदिवसीय मैचों में 49 शतक और 96 अर्द्धशतकों की मदद से 18,426 रन बनाये हैं।

पाकिस्‍तान के खिलाफ होने वाली एक दिवसीय सीरीज के लिए आज टीम का चुनाव होना है लेकिन टीम के चुनने से पहले ही सचिन ने बीसीसीआई को सूचित कर दिया है। वनडे से सन्‍यास के बाद वह टेस्‍ट खेलते रहेंगे। वह पहले से ही भारत के लिए टी20 मैच नहीं खेलते हैं।

वनडे मैचों में सचिन ने ही पहला दोहरा शतक लगाया है। उन्‍होने यह कारनामा ग्‍वालियर में दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाफ किया था। बाद में इसी मैदान पर वीरेंद्र सहवाग ने 219 रन बनाकर उनका रिकॉर्ड तोड़ा। पिछले दो दशकों में उनका प्रदर्शन अविश्‍वसनीय रहा है। दुनिया का कोई अन्‍य खिलाड़ी वनडे में उनके रनों के नजदीक नहीं है। विश्‍वकप 2011 से पहले ऐसा कहा जा रहा था कि वह विश्‍वकप के बाद ही सन्‍यास ले लेंगे।

सचिन के सन्‍यास पर प‍ाकिस्‍तान के पूर्व खिलाड़ी इंजमाम उल हक ने कहा है‍ कि सचिन ने पिछले दो दशकों में अविश्‍वसनीय प्रदर्शन किया है उसे मैदान में खेलकर सन्‍यास लेना चाहिए था। सचिन ने अपने सन्‍यास पर कहा है कि 'मैं अपने प्रशंसकों के प्‍यार और उनके समर्थन के लिए शुक्रिया अदा करता हूं, मैं खुशकिस्‍मत हूं कि मुझे इतने लंबे समय तक देश के लिए खेलने का मौका मिला साथ ही उन्‍होने यह भी कहा‍ कि टीम को विश्‍वकप 2015 जीतने के लिए तैयारियां अभी से शुरू कर देनी चाहिए। 

Story first published:  Sunday, December 23, 2012, 11:45 [IST]
English summary
Great cricketer Sachin Tendulkar announced his retirement from One Day cricket.
कमेंट लिखें