Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

मोहाली में जीतकर लगातार तीसरी सीरीज में जीत हासिल करेगी टीम इ‍ंडिया

Posted by:
     Published: Wednesday, January 23, 2013, 10:31 [IST]
 

मोहाली। लगातार दो एकदिवसीय मैचों में जीत हासिल करने के साथ ही टीम इंडिया की कोशिश आज मोहाली वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम करने की होगी। पहला वनडे हारने के बाद टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया। भारत अगर आज का मैच जीत जाता है तो वह सीरीज में 3-1 से बढ़त बना लेगा। अगर भारत ऐसा करने में कामयाब हो जाता है तो टीम इंडिया इंग्‍लैंड को लगातार तीसरी सीरीज में हराने में कामयाब हो जाएगी।

टीम इंडिया इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं। लंबे समय से खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली ने भी पिछले मैच में 77 रनों की पारी खेली थी। वहीं रवींद्र जडेजा एक बेहतरीन आलराउंडर की भूमिका निभा रहे हैं। टीम के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी कहा है कि टीम को एक 'परफेक्‍ट बॉलिंग आलराउंडर' जडेजा के रूप में मिल गया है। भारत के लिए तेज गेंदबाज शमी अहमद, भुवनेश्‍वर कुमार अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

मोहाली में जीतकर लगातार तीसरी सीरीज में जीत हासिल करेगी टीम इ‍ंडिया

भारत के लिए एक मात्र चिंता उसकी सलामी जोड़ी का लगातार फेल होना है। रहाणे और गंभीर ने टीम को पहले वनडे में तो 96 रनों की अच्‍छी शुरूआत दिलाई लेकिन इसके बाद बेहतर शुरूआत नहीं दिला सके। ऐसी स्थिति में वनडे में डेब्‍यू का इंतजार कर रहे पुजारा को मौका दिया जा सकता है। मोहाली की पिच के बारे में कहा जाता है कि यह शुरू में तेज गेंदबाजों को मदद करती है। ऐसे में सलामी बल्‍लेबाजों को सतर्कता से बल्‍लेबाजी करनी होगी क्‍योंकि इंग्‍लैंड का गेंदबाजी आक्रमण इस मौके का फायदा उठाना चाहेगा।

इसके अलावा अगर व्‍यक्तिगत उपलब्धियों की बात करें तो टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी बतौर कप्‍तान सौरव गांगुली के सबसे ज्‍यादा मैचों में जीत के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। धोनी ने 133 मैचों में टीम की कप्‍तानी की है, जिसमें से 76 में टीम को जीत और 46 में हार मिली है। वहीं सौरव गांगुली ने बतौर कप्‍तान 146 मैचों में टीम का नेतृत्‍व किया है जिसमें से टीम को 76 में जीत और 65 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। भारत की त‍रफ से सबसे ज्‍यादा मैचों में कप्‍तानी मोहम्‍मद अजहरूद्दीन ने की है, जिन्‍होने 174 एकदिवसीय मैचों में टीम का नेतृत्‍व किया है। जिसमें 90 मैचों में टीम को जीत और 76 में हार का सामना करना पड़ा है।

दोनों टीमें इस प्रकार है-

टीम इंडिया- महेंद्र सिंह धोनी (कप्‍तान), आजिंक्‍य रहाणे, गौतम गंभीर, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन आश्विन, भुवनेश्‍वर कुमार, ईशांत शर्मा, शमी अहमद, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, अमित मिश्रा और अशोक डिंडा।

इंग्‍लैंड टीम- एलिस्‍टर कुक(कप्‍तान), ईयान बेल, केविन पीटरसन, जो रूट, ईयोन मोर्गन, क्रेग कीसवेटर, समिट पटेल, क्रिस वोक्‍स, जेम्‍स ट्रेडवेल, स्‍टीव फिन, जेड डर्नबैक, टिम ब्रेसनन, डैनी ब्रिग्‍स, जोस बटलर, स्‍टुअर्ट मीकर।

English summary
On current form, India should complete a hat-trick of victories over England and clinch the One Day International series here on Wednesday.
कमेंट लिखें