Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

टीम इंडिया एक औसत टीम है: बॉयकाट

Posted by:
     Published: Thursday, January 24, 2013, 15:32 [IST]
 

टीम इंडिया एक औसत टीम है: बॉयकाट
 

लंदन। घरेलू टेस्‍ट सीरीज में इंग्‍लैंड के हाथों भारत की हार पर इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान ज्योफ्री बॉयकॉट ने कहा है कि इस हार का दोषी कप्‍तान को नहीं ठहराया जा सकता है। बॉयकाट के अनुसार अगर टीम इंडिया को देखें तो आपको पता चलेगा कि भारत के पास स्‍तरीय गेंदबाजी नहीं है। भारत का मुख्‍य हथियार स्पिन गेंदबाजी भी बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पा रही है।

उन्‍होने धोनी की प्रशंसा करते हुए कहा कि टीम इंडिया भाग्‍यशाली है कि उसके पास महेंद्र सिंह धोनी जैसा कप्‍तान है। उन्‍होने धोनी का बचाव करते हुए कहा कि उसकी नेतृत्‍वक्षमता अद्भुत है। वह खिलाडि़यों से बेहतर प्रदर्शन करवाना जानता है। वह खुद अच्‍छा प्रदर्शन कर रहा है।

इंग्‍लैंड के इस पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्‍मण सन्‍यास ले चुके हैं और सचिन तेंदुलकर भी अच्‍छी फार्म में नहीं हैं। टीम एक बदलाव के दौर से गुजर रही है। इसलिए सिर्फ कप्‍तान को ही हार के लिए दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए। हालांकि जब टीम जीतती है तो कप्‍तान को प्रशंसा मिलती है लेकिन टीम के हारने पर कप्‍तान की ही सबसे ज्‍यादा निंदा होती है।

धोनी को टेस्‍ट टीम का कप्‍तान होना चाहिए कि नहीं इस पर उनका कहना है कि टीम अभी बदलाव के दौर से गुजर रही है। अत: कप्‍तान को वक्‍त दिया जाना चाहिए। भारत के पास धोनी से बेहतर कप्‍तान के रूप में कोई विकल्‍प नहीं है। वह वनडे का एक बेहतरीन खिलाड़ी और कप्‍तान है। लेकिन टेस्‍ट में बतौर खिलाड़ी धोनी की क्षमताएं सीमित हैं। टेस्‍ट खेलने के लिए आपको तकनीकी दक्षता की जरूरत होती है जिसकी कमी टीम मे दिखाई दे रही है। ।

उन्‍होने कहा कि जब आपके पास एक औसत टीम हो तो टेस्‍ट मैच जीतने में मुश्किल होती है।

English summary
Former England captain Geoffrey Boycott says India is lucky to have Mahendra Singh Dhoni.
कमेंट लिखें