Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

सबसे सफल कप्‍तानों में धोनी दूसरे स्‍थान पर

Posted by:
     Published: Thursday, January 24, 2013, 17:32 [IST]
 

सबसे सफल कप्‍तानों में धोनी दूसरे स्‍थान पर
 

बैंगलोर। कल मोहाली में इंग्‍लैंड की टीम को पांच विकेट से हराने के बाद टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी एकदिवसीय मैचों में भारत के दूसरे सबसे सफल कप्‍तान बन गये हैं। उन्‍होने बतौर कप्‍तान एकदिवसीय मैचों में सौरव गांगुली के सबसे ज्‍यादा मैचों में जीत के रिकॉर्ड को तोड़ा है। गौरतलब है कि भारत की तरफ से सौरव गांगुली ने 146 एकदिवसीय मैचों में टीम इंडिया की कप्‍तानी की जिसमें टीम को 76 मैचों में जीत मिली और 65 में हार का सामना करना पड़ा।

कल मोहाली में जीत के साथ ही धोनी ने बतौर कप्‍तान 77वीं जीत दर्ज कर सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया। धोनी ने अब 134 मैचों में टीम इंडिया की कप्‍तानी की है। इस जीत के रिकार्ड में उनसे आगे केवल मोहम्‍मद अजहरूद्दीन ही हैं जिनकी कप्‍तानी में भारत ने 90 एकदिवसीय मैचों मे जीत दर्ज की। अजहरूद्दीन ने भारत के लिए 174 मैचों में कप्‍तानी की। उनकी कप्‍तानी में भारत को 76 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

अगर धोनी, गांगुली और अजहरूद्दीन की कप्‍तानी की तुलना की जाय तो धोनी की कप्‍तानी में टीम इंडिया का जीत का प्रतिशत 62 फीसदी रहा है। जबकि सौरव गांगुली ने बतौर कप्‍तान 53 फीसदी और मोहम्‍मद अजहरूद्दीन ने 54.16 फीसदी मैच जीते।

टेस्‍ट मैचों में बतौर कप्‍तान सौरव गांगुली ने 21 जीत दर्ज की है तो धोनी को यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए बस दो और जीत की जरूरत है। भारत को फरवरी 2013 में आस्‍ट्रेलिया से चार टेस्‍ट मैचों की एक सीरीज खेलनी है। संभावना है कि इसी सीरीज में धोनी, गांगुली का यह रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

राहुल द्रविड़ के इंग्‍लैंड दौरे के बाद कप्‍तानी छोड़ने पर धोनी को टीम का कप्‍तान बनाया गया था। जिसके बाद टीम ने अविस्‍मरणीय सफलतायें अर्जित की। टीम टी20 विश्‍वकप जीतने में कामयाब रही। इसके बाद आस्‍ट्रेलिया में कॉमनवेल्‍थ बैंक सीरीज भी जीती। धोनी की ही कप्‍तानी में टीम टेस्‍ट और वनडे दोनों में ही नंबर एक रैंकिंग पाने में कामयाब रही और 28 साल बाद वनडे विश्‍वकप भी जीता।

English summary
MS Dhoni surpassed Sourav Ganguly's ODI record after leading Team India to a comprehensive five-wicket win against England in the fourth ODI at Mohali on Wednesday.
कमेंट लिखें