Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

राहुल द्रविड़ पद्म भूषण अवॉर्ड की दौड़ में

Posted by:
     Updated: Friday, January 25, 2013, 17:13 [IST]
 

राहुल द्रविड़ पद्म भूषण अवॉर्ड की दौड़ में
 

नई दिल्‍ली। क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्‍यास ले चुके राहुल द्रविड़ को कल पद्म भूषण सम्‍मान से सम्‍मानित किया जा सकता है। राहुल द्रविड़ ने पिछले वर्ष आस्‍ट्रेलिया दौरे के बाद ही अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से सन्‍यास ले लिया था। राहुल द्रविड़ के अलावा बीजिंग ओलंपिक में कांस्‍य पदक और लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले रेसलर सुशील कुमार को भी पद्म भूषण सम्‍मान दिये जाने की संभावना है। सुशील कुमार लगातार दो ओलंपिक में पदक जीतने वाले भारत के एक मात्र खिलाड़ी हैं।

खेल मंत्रालय ने प्रधानमंत्री के पास पद्म श्री पुरस्‍कार के लिए विजय कुमार, योगेश्‍वर दत्‍त, एम सी मैरीकॉम और गौतम गंभीर का नाम भेजा है। एम सी मैरीकॉम ने बॉक्सिंग में और योगेश्‍वर दत्‍त ने कुश्‍ती में लंदन ओलंपिक में कांस्‍य पदक जीता था। प्रधानमंत्री से औपचारिक स्‍वीकृति मिलने के बाद ही इनके नामों की औपचारिक घोषणा की जायेगी।

राहुल द्रविड़ को उनके क्रिकेट में 16 वर्षों तक सराहनीय योगदान के लिए सम्‍मानित किया जा सकता है। उन्‍होने अन्‍तर्राष्‍ट्रीय एकदिवसीय मैचों से 2011 में इंग्‍लैंड दौरे के बाद संयास की घो‍षणा की थी। इन खिलाडि़यों को गणतंत्र दिवस के मौके पर यह पुरस्‍कार प्रदान किया जायेगा।

राहुल द्रविड़ ने 344 वनडे मैचों की 318 पारियों में 12 शतक और 83 अर्द्धशतकों की मदद से 10,889 रन बनाये। जिसमें उनका औसत 39.17 रहा है। अपने एकदिवसीय करियर में राहुल 40 बार नाबाद रहे हैं। वहीं टेस्‍ट करियर के 164 मैचों में उन्‍होने 13,288 रन बनाये हैं। जिसमें उन्‍होने 36 शतक और 63 अर्द्धशतक लगाये हैं। टेस्‍ट में उनका औसत 52.31 रहा है।

Story first published:  Friday, January 25, 2013, 17:06 [IST]
English summary
Former India cricketer Rahul Dravid is likely to receive the Padma Bhushan award, India's third highest civilian award according to reports.
कमेंट लिखें