Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

मुंबई इंडियंस टीम के कोच बने जॉन राइट

Posted by:
     Published: Monday, January 28, 2013, 11:24 [IST]
 

मुंबई इंडियंस टीम के कोच बने जॉन राइट
 

बैंगलोर। न्‍यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी और टीम इंडिया के पूर्व कोच जॉन राइट को आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस का कोच नियुक्‍त किया गया है। उन्‍होने रॉबिन सिंह का स्‍थान लिया है। उनकी नियुक्ति पर टीम की ओनर नीता अंबानी ने कहा है कि यह हमारे लिए बेहद खुशी की बात है कि जॉन हमारी टीम के साथ जुड़ गये हैं, हमें उम्‍मीद है कि हमारे खिलाड़ी उनके अनुभव का लाभ उठाकर बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहेंगे।

जॉन राइट की कोचिंग में ही टीम इंडिया ने विशेष सफलताएं अर्जित की हैं। उन्‍हीं के कार्यकाल में टीम ने विश्‍वकप 2003 के फाइनल में जगह बनाने में सफलता पाई और पाकिस्‍तान में पहली बार टेस्‍ट और वनडे सीरीज जीती। राइट भारत के पहले विदेशी कोच थे। उनके बाद ग्रेग चैपल और फिर गैरी किर्सटेन को टीम इंडिया का कोच बनाया गया। फिल‍हाल डंकन फ्लेचर टीम इंडिया के कोच हैं।

हाल ही में न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम का कोच बनाये जाने के बाद उनके योगदान से की‍वी टीम ने विश्‍वकप 2011 के सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफलता पाई। जॉन राइट को मुंबई इंडियंस टीम का कोच बनाये जाने के कुछ दिनों पहले ही भारत के महान गेंदबाज अनिल कुंबले को मुंबई टीम का चीफ मेंटर नियुक्‍त किया गया था। मुंबई इंडियंस टीम के कप्‍तान हरभजन सिंह हैं।

जॉन राइट न्‍यूजीलैंड के एक सफल खिलाड़ी भी थे। उन्‍होने 82 टेस्‍ट मैचों में 5,334 रन बनाये हैं। जिसमें उन्‍होने 12 शतक और 23 अर्द्धशतक लगाये हैं। इसके अलावा 149 वनडे मैंचों में 26.41 के औसत से 3,891 रन बनाये हैं। जिसमें उन्‍होने एक शतक और 24 अर्द्धशतक लगाये हैं। मुंबई इंडियंस टीम से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पूर्व कोच रॉबिन सिंह भी टीम से जुड़े रहेंगे।

English summary
Mumbai Indians on Sunday appointed New Zealand's John Wright as their head coach for the sixth edition of Indian Premier League. He replaces Robin Singh.
कमेंट लिखें