Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

मुंबई 40वीं बार बना रणजी चैम्पियन

Posted by:
     Published: Monday, January 28, 2013, 18:22 [IST]
 

मुंबई 40वीं बार बना रणजी चैम्पियन
 

मुंबई। सचिन तेंदुलकर, वसीम जाफर और अजित अगारकर जैसे सितारों से सजी मुंबई टीम ने रणजी ट्रॉफी के फाइनल में सौराष्‍ट्र को एक पारी और 125 रनों से हराकर रिकॉर्ड 40वीं बार रणजी ट्रॉफी जीत ली है। सौराष्‍ट्र को इस मैच में अपने प्रमुख खिलाडि़यों चेतेश्‍वर पुजारा और रवींद्र जडेजा की विशेष कमी महसूस हुई। जो कि इंग्‍लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के लिए चुने गये थे।

सौराष्‍ट्र की पहली पारी में बनाये गये 148 रनों के जवाब में मुंबई की टीम ने 355 रन बनाये। मुंबई की तरफ से सर्वाधिक रन वसीम जाफर (132 रन) ने बनाये। वहीं सौराष्‍ट्र की दूसरी पारी भी मात्र 84 रनों पर बिखर गयी। यह 75 साल बाद पहला मौका था जब सौराष्‍ट्र की टीम रणजी फाइनल में जगह बना सकी।

मुंबई ने लिए यह दूसरा मौका है जब उसने वसीम जाफर की कप्‍तानी में दूसरी बार रणजी फाइनल जीता। ओवर आल मुंबई ने 44 बार फाइनल में जगह बनायी है। मुंबई टीम को सिर्फ चार बार ही फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। उसे कर्नाटक, हरियाणा, होल्‍कर और दिल्‍ली से हार का सामना करना पड़ा था।

इस मैच में शतकीय पारी खेलने के साथ ही जाफर रणजी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। अब तक उनके 109 रणजी मैचों में 9155 रन हैं। उनके पहले अमोल मजूमदार ने 131 रणजी मैचों में 9105 रन बनाये थे। इसके अलावा आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज से पहले तैयारियों में लगे सचिन तेंदुलकर सिर्फ 22 रन ही बना सके, वह एक गलतफहमी के चलते रन आउट हो गये।

English summary
Mumbai team defeated Saurashtra by an inning and 125 runs in Ranji Trophy final.
कमेंट लिखें