Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

सचिन ने की गावस्‍कर के रिकॉर्ड की बराबरी

Posted by:
     Published: Friday, February 8, 2013, 16:06 [IST]
 

सचिन ने की गावस्‍कर के रिकॉर्ड की बराबरी
 

बैंगलोर। भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने ईरॉनी कप में बेहतरीन शतक लगाते हुए सुनील गावस्‍कर के प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बनाये गये रिकार्ड की बराबरी कर ली है। सचिन ने आज शेष भारत टीम के खिलाफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना 81वां शतक लगाया। इस शतक को पूरा करने के लिये उन्‍होने 139 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्‍होने 12 चौके और दो छक्‍के लगाये। वह जब 95 के स्‍कोर पर थे तो उन्‍होने शानदार कवर ड्राइव कर एक चौका लगाया और इसकी अगली ही गेंद् को ऑन साइड पर खेलकर उन्‍होने शतक पूरा किया। यह उनके प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर का 303वां मैच था।

ईरॉनी ट्रॉफी में पिछला शतक सचिन ने 1989 में लगाया था जब उनकी उम्र मात्र 16 वर्ष की थी। उन्‍होने शतकीय पारी के अलावा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने करियर के 25000 रन भी पूरे कर लिये हैं। गावस्‍कर अभी भी 25,834 रनों के साथ सचिन से आगे हैं। सचिन के अलावा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में राहुल द्रविड़ ने 68, विजय हजारे ने 60, दिलीप वेंगसरकर और वीवीएस लक्ष्‍मण ने 55 और मोहम्‍मद अजहरूद्दीन ने 54 शतक लगाये हैं।

अपनी इस पारी में सचिन ने दिखा दिया कि वह अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए पूरी तरह तैयार है। गौरतलब है कि 22 फरवरी से भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज प्रारम्‍भ हो रही है। अत: इस मैच को सचिन और अन्‍य सीनियर खिलाडि़यों के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।

इंग्‍लैंड के खिलाफ समाप्‍त हुई चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में सचिन का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। जिसके कारण ही आलोचनाओं से आजिज आकर उन्‍होने एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से सन्‍यास की घोषणा कर दी थी लेकिन उन्‍होने टेस्‍ट क्रिकेट खेलने की इच्‍छा जतायी थी।

English summary
Sachin Tendulkar scored a magnificent century for Mumbai against Rest of India in Irani Cup on Friday to equal Sunil Gavaskar's Indian first-class record of 81 hundreds.
कमेंट लिखें