Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

चेन्‍नई के मैदान पर शतक लगा सकते हैं सचिन तेंदुलकर

Posted by:
     Published: Saturday, February 9, 2013, 17:01 [IST]
 

मुंबई। ईरानी ट्रॉफी में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर द्वारा लगाये गये शतक के बाद उम्‍मीद की जा रही है कि सचिन अब आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आने वाली टेस्‍ट सीरीज में भी अपनी यही फॉर्म जारी रखेंगे। भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच पहला टेस्‍ट चेन्‍नई के एम ए चिदम्‍बर स्‍टेडियम पर 22 फरवरी से खेला जाएगा। चेन्‍नई का यह मैदान सचिन के लिए बेहद खास रहा है। इस मैदान पर अब तक सचिन ने अब तक 9 मैचों में 87.60 के औसत से पांच शतकों की मदद से 876 रन बनाये हैं। इस मैदान पर 1000 रन पूरा करने के लिए उन्‍हें सिर्फ 124 रनों की जरूरत है।

इस मैदान पर अपना उच्‍चतम स्‍कोर सचिन ने 11 फरवरी 1993 को इंग्‍लैंड के खिलाफ बनाया था। अब जबकि इस मैच में खेले उनके सभी साथी खिलाड़ी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से सन्‍यास ले चुके है लेकिन वह आज भी मैदान में हैं। इसी मैदान पर ही सचिन ने 2008 में इंग्‍लैंड के खिलाफ 103 रनों की पारी खेली थी। जिसमें भारत ने 387 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करके जीत हासिल की थी।

चेन्‍नई के मैदान पर शतक लगा सकते हैं सचिन तेंदुलकर

आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सचिन ने इस मैदान पर दो टेस्‍ट में दो शतक लगाये हैं। 1998 में उन्‍होने यहां शेनवार्न की धुलाई करते हुए नाबाद 155 रन बनाये थे, वहीं ऐतिहासिक कोलकाता टेस्‍ट के बाद खेले गये तीसरे टेस्‍ट में सचिन ने 126 रनों की पारी खेली थी जिसकी बदौलत भारत ने विश्‍व विजयी आस्‍ट्रेलिया को 179 रनों से हराया था।

इस मैदान से जुड़ा एक ऐसा प्रसंग भी है जब सचिन ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 136 रनों की पारी खेली थी लेकिन किसी अन्‍य खिलाड़ी के न चल पाने से भारत लक्ष्‍य से 12 रन कम ही बना सका और हार गया। यह मैच 1999 खेला गया था। इस दौरान हो रहे तेज पीठ दर्द को सहते हुए सचिन ने यह पारी खेली थी।

English summary
Chennai's MA Chidambaram Stadium is a special place for Sachin Tendulkar. The Master Blaster has a great record at the ground and he will be looking forward to continue his love affair there when the first India-Australia Test starts on February 22.
कमेंट लिखें