Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

धोनी ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, भारत 572 पर आल आउट

Posted by:
     Published: Monday, February 25, 2013, 10:53 [IST]
 

चेन्‍नई। टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर का उच्‍चतम स्‍कोर 224 रन बनाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिये। उन्‍होने बतौर कप्‍तान भारत की तरफ से उच्‍चतम स्‍कोर बनाया। एक कप्‍तान के रूप में अब तक सर्वाधिक रन सचिन तेंदुलकर का 217 रन है। धोनी चौथे दिन पैटिनसन की गेंद् पर विकेटकीपर वेड द्वारा कैच आउट हुए।

भारत की टीम अपनी पहली पारी में आस्‍ट्रेलिया के 380 रनों के जवाब में 572 रन बनाकर आउट हो गयी। अब टीम इंडिया ने आस्‍ट्रेलिया पर 192 रनों की बढ़त बना ली है।

देखें स्‍कोरकार्ड

धोनी ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, भारत 572 पर आल आउट

महेंद्र सिंह धोनी

धोनी द्वारा बनाये गये रिकॉर्ड

# धोनी ने भारत की तरफ से एक विकेटकीपर का सर्वाधिक स्‍कोर बनाया है। इसके पहले बुद्धि कुंदरम ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 193 रन बनाये थे।

# धोनी भारत की तरफ से दोहरा शतक लगाने वाले पहले विकेटकीपर बल्‍लेबाज बने।

# धोनी ने एक विकेटकीपर कप्‍तान के रूप में सर्वाधिक स्‍कोर बनाकर एलेक स्‍टीवर्ट को पीछे छोड़ दिया।

# कप्‍तान धोनी ने इस पारी में अपने पिछले उच्‍चतम स्‍कोर 148 रन को पीछे छोड़ा , जो उन्‍होने सन 2006 में पाकिस्‍तान के खिलाफ बनाया था।

# अपनी इस पारी के दौरान धोनी ने अपने टेस्‍ट करियर में 4000 रन भी पूरे कर लिये।

# टेस्‍ट क्रिकेट में एक दिन में दोहरा शतक लगाने वाले धोनी पहले विकेट कीपर बने।

# आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ यह भारत के किसी भी कप्‍तान का सर्वाधिक स्‍कोर है। इससे पहले मोहम्‍मद अजहरूद्दीन ने कोलकाता के ईडेन गार्डेन पर 163 रन बनाये थे।

# धोनी भारत के चौथे कप्‍तान हैं जिन्‍होने दोहरा शतक बनाया है। उनके अलावा एमएके पटौदी, सुनील गावस्‍कर और सचिन तेंदुलकर हैं जो कप्‍तान के रूप में दोहरा शतक लगा सके हैं।

# धोनी दुनिया के सातवें विकेटकीपर हैं जिन्‍होने दोहरा शतक बनाया। 

Read in English

English summary
The Indian captain M S Dhoni smashed a double century against Australia on the third day of the first Test and in the process set several records in Chennai.
कमेंट लिखें