Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

भारत क्रिकेट की अगली 'महाशक्ति' है: ग्रेग चैपल

Posted by:
     Published: Friday, March 1, 2013, 12:12 [IST]
 

भारत क्रिकेट की अगली 'महाशक्ति' है: ग्रेग चैपल
 

कोलकाता। टीम के पूर्व कोच ग्रेग चैपल ने टीम इंडिया के वर्तमान प्रदर्शन की तारीफ करते हुए कहा है कि भारत आने वाले समय में क्रिकेट की 'महाशक्ति' बनेगा लेकिन भारत को टेस्‍ट मैचों में अपना प्रदर्शन सुधारना होगा। कोलकाता की 'टाईगर पटौदी लेक्‍चर' में स्‍पीच देते हुए चैपल ने कहा कि जिस तरह से टी20 क्रिकेट लोकप्रिय हो रहा है उससे तो यही कहा जा सकता है कि क्रिकेट का भविष्‍य सुरक्षित है लेकिन टेस्‍ट क्रिकेट की लोकप्रियता कम होना मुझे परेशान करता है।

टेस्‍ट क्रिकेट में भारत के प्रदर्शन के बारे में चैपल का कहना है कि भारत, आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड में बुरी तरह टेस्‍ट सीरीज हारा। ऐसे में यह जरूरी है कि जिस तरह से वनडे में कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्‍व में टीम ने प्रदर्शन किया वैसे ही टेस्‍ट में भी सुधार किये जाने की बेहद आवश्‍यकता है, क्‍योंकि टेस्‍ट क्रिकेट की आत्‍मा है वही वास्‍वविक क्रिकेट है। अत: इसे प्रमोट किये जाने के लिए प्रयास करना ही चाहिए।

चैपल ने टी20 क्रिकेट के बारे में कहा कि क्रिकेट के इस फार्मेट ने खेल में नई जान फूंकी है और इसे लोकप्रिय बनाया है, लेकिन टेस्‍ट क्रिकेट उतना लोकप्रिय नहीं है। इसलिए युवाओं में टेस्‍ट कौशल विकसित करने के प्रयास किये जाने चाहिए। भारत में क्रिकेट को लेकर जितना उत्‍साह है उसे देखकर यही कहा जा सकता है कि भारत क्रिकेट में एक महाशक्ति बनने के रास्‍ते पर चल रहा है। उन्‍होने कहा कि भारत को भारत टेस्‍ट सीरीज जीतने पर ध्‍यान लगाना चाहिए।

ग्रेग चैपल का भारत के साथ एक कोच के रूप में कार्यकाल काफी विवादास्‍पद रहा था। अपने कार्यकाल में वह भारत के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली के साथ विवादों के कारण चर्चा में रहे। चैपल ने आस्‍ट्रेलिया की तरफ से 87 टेस्‍ट मैच खेलते हुए 7110 रन बनाये हैं। जिसमें उन्‍होने 24 शतक और 31 अर्द्धशतक लगाये हैं।

English summary
Former Australia skipper Greg Chappell said the future of Indian cricket looks very bright but was worried about the team's performance in the longer version of the game.
कमेंट लिखें