Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

भारत की हैदराबाद में ऐतिहासिक जीत, आस्‍ट्रेलिया हारा

     Updated: Tuesday, March 5, 2013, 13:12 [IST]
 

हैदराबाद। दूसरे टेस्‍ट मैच में भारत ने आस्‍ट्रेलिया पर बड़ी जीत दर्ज की है। टीम इंडिया ने आस्‍ट्रेलिया को हैदराबाद में एक पारी और 135 रनों से हरा दिया। दो साल बाद यह पहला मौका है जब आस्‍ट्रेलियाई टीम को पारी से हार का सामना करना पड़ा है। इस जीत के साथ ही भारत ने आस्‍ट्रेलिया पर 2-0 की बढ़त बना ली है। आस्‍ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में मात्र 131 रनों पर आल आउट हो गयी।

देखें स्‍कोरकार्ड

भारत की हैदराबाद में ऐतिहासिक जीत, आस्‍ट्रेलिया हारा

टीम इंडिया की तरफ से आर आश्विन ने पांच, रवींद्र जडेजा ने तीन और ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया। आस्‍ट्रेलिया ने कल के अपने स्‍कोर दो विकेट पर 76 रनों से आगे खेलना शुरू किया। भारतीय स्पिनरों ने पिच से मिल रहे टर्न का पूरा फायदा उठाते हुए कंगारू बल्‍लेबाजों को पैर ही नहीं जमाने दिये। आस्‍ट्रेलिया को सबसे ज्‍यादा उम्‍मीद अपने कप्‍तान माइकल क्‍लॉर्क, शेन वाटसन और मोइसिस हेनरिक्‍स से थी लेकिन इनमें से कोई भी बल्‍लेबाज भारत की स्पिन गेंदबाजी का सामना नहीं कर सका।

आस्‍ट्रेलिया की तरफ से सर्वोच्‍च स्‍कोर 44 रन रहा जो कि एडवर्ड कोवान ने बनाया। कप्‍तान क्‍लॉर्क ने 16, मैथ्‍यू वेड ने 10 और शेन वाटसन ने 9 रन बनाये। इसके अलावा मैच में दोहरा शतक लगाने के लिए चेतेश्‍वर पुजारा को मैन आफ द मैच चुना गया। पुजारा ने इसी मैदान पर न्‍यूजीलैंड टीम के खिलाफ भी 159 रनों की पारी खेली थी। चेतेश्‍वर ने कहा कि मैच के दूसरे दिन का पहला सेशन काफी महत्‍वपूर्ण था जब हमने संभल कर बल्‍लेबाजी की, लेकिन जैसे जैसे गेंद पुरानी हो गयी हमारे लिए शॉट खेलना आसान हो गया।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्‍तान बन गये हैं उनकी कप्‍तानी में भारत ने 22 टेस्‍ट जीत दर्ज की हैं। इस सफलता का श्रेय धोनी ने सपोर्ट स्‍टॉफ और कोच को दिया। टीम इंडिया के सीरीज में बढ़त लेने के साथ ही आस्‍ट्रेलिया के लिए अब यह सीरीज बचाना काफी मुश्किल हो गया है। 

Story first published:  Tuesday, March 5, 2013, 11:48 [IST]
English summary
Australian batsmen were spun out in Hyderabad on Tuesday. The visitors were sent crashing to an innings and 135-run defeat by Indian spinners in the second Test on the fourth day here.
कमेंट लिखें