Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

क्‍या वीरेंद्र सहवाग वाकई वापसी कर सकेंगे?

Written by:
     Published: Friday, March 8, 2013, 12:08 [IST]
 

बेंगलूरु। पहले वनडे और फिर टेस्‍ट टीम से बाहर किये गये भारतीय टीम के ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि वह जल्‍द ही टीम में वापसी करेंगे। उन्‍होने लिखा है कि मुझे अपने खेल पर पूरा विश्‍वास है और मैं टीम में वापस अपनी जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा। लेकिन क्‍या 34 वर्षीय सहवाग के लिए यह वाकई आसान रहेगा?

अगर पिछले दो वर्षों में उनके प्रदर्शन की बात की जाये तो वह टीम में अपनी जगह बनाने के लिए जद्दोजहद करते ही नजर आये हैं। पिछले वर्ष हुए आईपीएल में लगातार पांच अर्द्धशतक लगाने वाले सहवाग टीम इंडिया के लिये कोई खास योगदान नहीं दे सके। इसके अलावा आस्‍ट्रेलिया दौरे पर वह आठ पारियों में सिर्फ 197 रन ही बना सके। खराब फार्म के अलावा टीम के प्रति उनके रवैये को लेकर भी सवाल उठाये जाते रहे हैं। उनकी उपस्थिति से अक्‍सर ड्रेसिंग रूम का माहौल खराब होने की खबरें आती रही हैं।

क्‍या वीरेंद्र सहवाग वाकई वापसी कर सकेंगे?

आने वाले समय में वह आईपीएल में दिल्‍ली की तरफ से खेलेंगे, लेकिन टेस्‍ट में चयनकर्ता जिस तरह युवा खिलाडि़यों पर भरोसा दिखा रहे हैं, उससे यही लग रहा है कि आईपीएल में उनकी धुआंधार पारियां भी टेस्‍ट में वापसी की गारंटी नहीं होंगी।

सहवाग से पहले कई खिलाडि़यों के करियर में ऐसे मौके आये हैं जब उन्‍हें ऐसे मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ा है। सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ यहां तक की सचिन तेंदुलकर ने भी खराब फार्म से निजात पाने के लिए प्रथम श्रेणी मैच खेले और फिर टीम में खुद को साबित किया लेकिन यह सब करना सहवाग के लिए आसान नहीं होगा क्‍योंकि उनकी फिटनेस सवालों के घेरे में है। वह चश्‍मा पहनकर खेलते हैं और पूर्व खिलाड़ी विनोद कांबली का कहना है कि उनका कमर दर्द भी उनकी वापसी में एक रूकावट है।

सहवाग के प्रदर्शन की बात करें तो टेस्‍ट करियर में 50 से ज्‍यादा की औसत रखने वाले सहवाग ने अपनी पिछली नौ पारियों में 163 रन ही बनाये हैं। उन्‍होने इंग्‍लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्‍ट सीरीज में एक शतक जरूर लगाया था लेकिन इसके बाद संघर्ष ही करते नजर आये। इसके पहले उन्‍होने नवंबर 2010 में न्‍यूजीलैंड टीम के खिलाफ शतक लगाया था। कभी टेस्‍ट मे सलामी बल्‍लेबाजी को नये सिरे से परिभाषित करने वाले सहवाग की शैली पर भी अब सवाल उठाये जा रहे हैं कि वह अब विकेट पर टिकने की कोशिश ही नहीं कर रहे हैं, हालांकि इसी तरह की बल्‍लेबाजी करते हुए उन्‍होने दो तिहरे शतक भी लगाये हैं।

सहवाग ने अपने टेस्‍ट करियर के 104 मैचों में 23 शतक और 32 अर्द्धशतक सहित 8,586 रन बनाये हैं, वहीं वनडे में उन्‍होने 251 मैचों में 8273 रन बनाये हैं। जिसमें उन्‍होने 15 शतक और 38 अर्द्धशतक लगाये हैं। वनडे में उनका उच्‍चतम स्‍कोर 219 और टेस्‍ट में 319 है। अब देखने वाली बात यह होगी कि सहवाग चयनकर्ताओं का भरोसा जीत सकेंगे या नहीं।

English summary
Is it easy to come back in team for Virender Sehwag. His fitness is a big concern now.
कमेंट लिखें