Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

3-0 की लीड लेने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

Posted by:
     Published: Wednesday, March 13, 2013, 18:34 [IST]
 

मोहाली। पहले दो टेस्‍ट मैचों में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया की कोशिश कल से मोहाली में प्रारंभ हो रहे तीसरे टेस्‍ट मैच में जीत हासिल कर सीरीज में 3-0 की लीड लेने की होगी। भारत के लिए यह पहला मौका है जब टीम इंडिया ने इस टीम के खिलाफ पहले दोनों ही टेस्‍ट जीत लिये हैं। स्पिन के आगे बेबस आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों को देखकर तो यही कहा जा सकता है कि भारत आस्‍ट्रेलिया पर 4-0 की जीत दर्ज कर सकता है।

अभी तक भारत ने इस टीम के खिलाफ 2-0 से ही सीरीज में जीत हासिल की है। ऐसा 1979( 6 टेस्‍ट मैचों की सीरीज), 2008-09 (चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज) और 2010-11 ( चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज) में हो चुका है। अगर इस बार टीम इंडिया आस्‍ट्रेलिया को 4-0 से हराती है तो यह एक ऐतिहासिक जीत होगी।

3-0 की लीड लेने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

सीरीज में दो हार का सामना कर चुकी आस्‍ट्रेलिया के लिए मुश्किलें आसान होने का नाम नहीं ले रही हैं। उसके चार खिलाड़ी पहले ही तीसरे टेस्‍ट से बाहर हो चुके हैं अत: अं‍तिम ग्‍यारह का चयन इन्‍हीं में से होगा। गौरतलब है कि शेन वाटसन, जेम्‍स पैटिनसन, उस्‍मान ख्‍वाजा और मिशेल जानसन को अनुशासनात्‍मक कार्यवाही के चलते तीसरे टेस्‍ट से बाहर कर दिया गया है, जिससे नाराज शेन वाटसन स्‍वदेश लौट गये हैं। इसके अलावा स्पिन विकेट पर भारत के गेंदबाजों का सामना करना आस्‍ट्रेलिया के लिए एक अबूझ पहेली बन चुकी है। कल मोहाली में पारी की शुरूआत मुरली विजय के साथ शिखर धवन करेंगे जो कि उनका डेब्‍यू टेस्‍ट होगा।

टीमें इस प्रकार हैं-

टीम इंडिया- महेंद्र सिंह धोनी (कप्‍तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्‍वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, रवींद्र जडेजा, आर आश्विन, हरभजन सिंह, प्रज्ञान ओझा, ईशांत शर्मा, अशोक डिंडा, भुवनेश्‍वर कुमार।

आस्‍ट्रेलिया- माइकल क्‍लॉर्क (कप्‍तान), एड कोवान, डेविड वार्नर, फिल ह्यूज, मैथ्‍यू वेड, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, पीटर सिडल, मिशेल स्‍टार्क, नाथन लियोन, मोइसिस हेनरिक्‍स, जेवियर डोहर्टी, स्‍टीव स्‍िमथ, ब्रैड हैडिन।

English summary
History beckons Team India at the PCA Stadium. The third Test against Australia starts tomorrow (March 14) and the hosts are favourites to take a 3-0 lead in the series.
कमेंट लिखें