Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

भारत ने आस्‍ट्रेलिया को फिर खदेड़ा

Posted by:
     Updated: Monday, March 18, 2013, 17:35 [IST]
 

मोहाली। पहला दिन बारिश के कारण रद्द हो जाने से पांचवे दिन तक गये मोहाली टेस्‍ट में भारत ने आस्‍ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। आज टेस्‍ट के पांचवे दिन मैच खेल के आखिरी घंटे में चला गया लेकिन रवींद्र जडेजा और टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने चौकों की झड़ी लगाकर मैच ड्रा कराने की आस्‍ट्रेलियाई उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया है। यह क्रिकेट इतिहास में पहला मौका है जब टीम इंडिया ने आस्‍ट्रेलिया पर 3-0 की बढ़त बनाई। इस जीत के साथ ही यह तय हो गया है कि बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी भारत के पास ही रहेगी।

सीरीज में अजेय बढ़त के साथ ही अब भारत के पास मौका है कि वह आस्‍ट्रेलिया सीरीज में मिली 4-0 की हार का बदला ले सके। गौरतलब है कि जब टीम इंडिया आस्‍ट्रेलिया दौरे पर गई थी तो उसे 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था। मोहाली टेस्‍ट में 187 रनों की पारी खेलने वाले शिखर धवन को मैन आफ द मैच चुना गया क्‍योंकि उनकी पारी की बदौलत ही भारत पहले दिन का खेल रद्द हो जाने के बाद तेजी से रन बनाने में सफल रहा।

स्‍कोरबोर्ड

भारत ने आस्‍ट्रेलिया को फिर खदेड़ा

आज 133 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारत ने यह लक्ष्‍य 4 विकेट खोकर 33.3 ओवरों में हासिल कर लिया। जिसमें मुरली विजय ने 26, चेतेश्‍वर पुजारा ने 28, विराट कोहली ने 34, सचिन तेंदुलकर ने 21, कप्‍तान धोनी ने 18 और रवींद्र जडेजा ने 8 रनों का योगदान दिया। सचिन तेंदुलकर दुर्भाग्‍यशाली रहे और वह सिर्फ 21 रन बनाकर आउट हो गये।

इसके पहले आस्‍ट्रेलिया की पारी आज सुबह 223 रनों पर समाप्‍त हो गयी। आज सुबह आस्‍ट्रेलिया ने 76 रनों पर तीन विकेट से आगे खेलना शुरू किया। लेकिन चाय से पहले कंगारू टीम आउट हो गयी। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा और भुवनेश्‍वर कुमार ने तीन-तीन वहीं आर आश्विन ओर प्रज्ञान ओझा ने दो-दो विकेट लिये।

मैच के बाद आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान माइकल क्‍लार्क ने मोहाली पिच की प्रशंसा की। वहीं कप्‍तान धोनी ने जीत का श्रेय गेंदबाजों को दिया। 

Story first published:  Monday, March 18, 2013, 16:58 [IST]
English summary
For the first time in Test history, India have a 3-0 lead over Australia after winning the third Test by six wickets in a tense finish here at the PCA Stadium on Monday.
कमेंट लिखें