Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

आईपीएल-6 : रोचक होगी रॉयल चैलेंजर्स, मुम्बई इंडियंस की भिड़ंत

     Updated: Wednesday, April 3, 2013, 15:16 [IST]
 

बेंगलुरू। भारत के युवा बल्लेबाज विराट कोहली के नेतृत्व में खेल रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के अपने पहले मुकाबले में गुरुवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुम्बई इंडियंस के साथ भिड़ेगी।

दोनों टीमें काफी कद्दावर हैं और इस लिहाज से मुकाबला कांटे का होने का आसार है। बीते साल रॉयल चैलेंजर्स ने कैरेबियाई स्टार क्रिस गेल के बल्ले की धमक की बदौलत 16 में से आठ मैच जीते थे लेकिन वह प्लेऑफ मुकाबलों में जगह नहीं बना पाई थी।

कोहली, अब्राहम डिविलियर्स, तिलकरत्ने दिलशान जैसे बल्लेबाजों से सजी रॉयल चैलेंजर्स के लिए इस साल का सफर कैसा होगा यह तो वक्त ही बताएगा लेकिन उसे बीते साल की तरह गेल पर आश्रित रहने की आदत से मुक्ति पानी होगी।

आईपीएल-6 : रोचक होगी रॉयल चैलेंजर्स, मुम्बई इंडियंस की भिड़ंत
जहां तक गेंदबाजी की बात है तो उसके पास जहीर खान और रवि रामपॉल जैसे दो माहिर तेज गेंदबाज हैं लेकिन दोनों ही अच्छे दौर से नहीं गुजर रहे हैं। आत्मविश्वास की कमी इन पर भारी पड़ सकती है।

जहां तक स्पिन विभाग की बात है तो मुरली कार्तिक और मुथैया मुरलीधरन आक्रमण में पैनापन लाने का प्रयास करेंगे। इसके अतिरिक्त विनय कुमार और अभिमन्यु मिथुन पर भी खासी जिम्मेदारी होगी।

गेल, दिलशान और डिविलियर्स के अलावा चौथे विदेशी खिलाड़ी के चयन को लेकर रॉयल चैलेंजर्स के रणनीतिकारों में दोराय हो सकती है। उन्हें टीम संयोजन पर ध्यान देना होगा क्योंकि गलत संयोजन हार का कारण बन सकती है।

दूसरी ओर, मुम्बई इंडियंस के लिए सबकुछ अच्छा प्रतीत हो रहा है। बीते साल 16 में से 10 मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह बनाने वाली इस टीम के पास रिकी पोंटिंग जैसा अनुभवी कप्तान और अनिल कुम्बले तथा जॉन राइट जैसे माहिर रणनीतिकार हैं।

सचिन तेंदुलकर जैसे प्रेरणादायी खिलाड़ी के रहते मुम्बई इंडियंस के ड्रेसिंग रूम में सकारात्मक ऊर्जा की कमी नहीं हो सकती लेकिन कई रणनीतिकारों के रहते विचारों के टकराव के कारण टीम को नुकसान हो सकता है।

मुम्बई इंडियंस की गेंदबाजी में उतना दम नहीं है, जितना की बल्लेबाजी में है। जितनी बार उसका शीर्ष क्रम नाकाम हुआ है, गेंदबाज कम स्कोर की रक्षा नहीं कर सके हैं। ऐसे में एक बार फिर दारोमदार बल्लेबाजों पर होगा।

पोंटिंग के पास दो विश्व कप जीतने का अनुभव है और वह इस अनुभव को स्टार स्पिनर हरभजन सिंह, कैरेबियाई धुरंधर कीरन पोलार्ड, सचिन, ग्लेन मैक्सवेल, लसिथ मलिंगा और मिशेल जानसन जैसे अनुभवी खिलाड़ियों का बेहतर उपयोग करने के लिए आजमा सकते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स टीम के मालिक विजय माल्या व्यवसाय के लिहाज से इन दिनों खराब दौर से गुजर रहे हैं। एफ-1 सर्किट में उनकी फोर्स इंडिया टीम अच्छा कर रही है और अब कोहली तथा उनके साथी अच्छा खेलते हुए अपने प्रोमोटर तथा प्रशंसकों को खुशी देना चाहेंगे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Story first published:  Wednesday, April 3, 2013, 14:59 [IST]
English summary
Two teams that have shown the promise but failed to deliver on big occasions come face to face when Mumbai Indians and Royal Challengers Bangalore clash in their opening match of the Indian Premier League (IPL 6) on Thursday (April 4).
कमेंट लिखें