Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

आईपीएल-6 : नाइट राइर्ड्स ने डेयर डेविल्स को 6 विकेट से हराया

     Published: Thursday, April 4, 2013, 7:00 [IST]
 

कोलकाता। मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइर्ड्स टीम ने बुधवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के उद्घाटन मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को छह विकेट से हरा दिया।

इस तरह नाइट राइडर्स टीम खिताब बचाने की दौड़ में जीत के साथ आगाज करने में सफल रही जबकि कई प्रमुख खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में डेयरडेविल्स को पहले ही मैच में हार मिली।

नाइट राइर्ड्स ने डेयरडेविल्स द्वारा गिए गए 129 रनों के लक्ष्य को 18.4 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। कप्तान गौतम गम्भीर ने मेजबान टीम के लिए सबसे अधिक 42 रन बनाए। यूसुफ पठान 18 और इयोन मोर्गन 14 रनों पर नाबाद लौटे। पठान ने 16 गेंदों पर एक छक्का लगाया जबकि मोर्गन ने 15 गेंदों पर एक चौका जड़ा। दोनों के बीच 30 रनों की अटूट साझेदारी हुई।

आईपीएल-6 : नाइट राइर्ड्स ने डेयर डेविल्स को 6 विकेट से हराया
नाइट राइर्ड्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। बीते साल फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जोरदार पारी खेलकर मैन ऑफ द मैच चुने गए मानविंदर बिसला चार रन के निजी योग पर आशीष नेहरा की गेंद पर आउट हुए। बिसला ने नौ गेंदों पर एक चौका लगाया। उनका विकेट पांच रन के कुल योग पर गिरा।

इसके बाद गम्भीर और जैक्स कैलिस (23) ने दूसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकालकर अच्छी स्थिति में पहुंचाया। कैलिस अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन 52 के कुल योग पर शाहबाज नदीम ने उन्हें आउट करके मेजबान टीम को बड़ा झटका दिया।

कैलिस ने 20 गेंदों पर पांच चौके लगाए। इसके बाद मनोज तिवारी (23) और कप्तान ने स्कोर को 93 रनों तक पहुंचाया। ऐसा लग रहा था कि यह जोड़ी मैच जिताकर लौटेगी लेकिन 93 के कुल योग पर जोहान बोथा ने गम्भीर को आउट करके अपनी टीम को मैच में बनाए रखा। गम्भीर और तिवारी ने तीसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े।

गम्भीर ने अपनी 29 गेंदों की आकर्षक पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। उनके विदा होने के बाद तिवारी भी अधिक देर तक नहीं टिक सके और 99 के कुल योग पर नदीम की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। तिवारी ने 23 गेंदों पर दो चौके लगाए।

इससे पहले, कप्तान माहेला जयवधने (66) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत डेयरडेविल्स ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 128 रन बनाए।

नाइट राइर्ड्स की ओर से सुनील नरेन ने चार विकेट लिए। जयवर्धने ने अपनी 52 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। उनकी टीम की ओर से डेविड वार्नर ने 21 रनों का योगदान दिया। शेष कोई बल्लेबाज विशेष योगदान नहीं दे सका।

डेयर डेविल्स टीम ने आईपीएल इस संस्करण की पहली ही गेंद पर विकेट गंवा दिया था। उसके युवा सलामी बल्लेबाज उन्मुक्त चंद खाता खोले बगैर ब्रेट ली की गेंद पर बोल्ड हुए।

इसके बाद कप्तान जयवर्धने और सलामी बल्लेबाज वार्नर ने पारी को सम्भालते हुए तेजी से रन बटोरे और अपनी टीम का कुल योग 44 रनों तक पहुंचाया। इस योग पर सुनील नरेन ने वार्नर को आउट करके मेजबान टीम को दूसरी सफलता दिलाई।

वार्नर ने 19 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके लगाए। वेस्टइंडीज के उभरते खिलाड़ी नरेन ने इस विकेट के साथ आईपीएल-6 का जोरदार आगाज किया। बीते संस्करण वह 24 विकेटों के साथ टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे थे।

दिल्ली को 59 रनों के कुल योग पर तीसरा झटका मनप्रीत जुनेजा (8) के रूप में लगा। इसके बाद जयवर्धने और नमन ओझा (9) ने चौथे विकेट के लिए 20 रन जोड़े। ओझा का विकेट 79 रनों के कुल योग पर गिरा। ओझा ने नौ गेंदों पर एक चौका लगाया।

हरफनमौला खिलाड़ी जोहान बोथा (7), इरफान पठान (4), आंद्रे रसेल (4), शाहबाज नदीम (4) ने निराश किया। बोथा का विकेट 88 और पठान का विकेट 97 रनों के कुल योग पर गिरा। रसेल 113 रन के कुल योग पर आउट हुए।

जयवर्धने ली की गेंद पर एक छक्का और एक चौका लगाने के बाद 125 रनों के कुल योग पर नरेन के हाथों कैच आउट हुए। 128 रनों के कुल योग पर नरेन ने आशीष नेहरा (0) को आउट किया और फिर पारी की अंतिम गेंद पर नदीम रन आउट हो गए।

नाइट राइर्ड्स की ओर से नरेन ने 13 रन खर्च करते हुए चार सफलता हासिल की जबकि रोहित भाटिया और ब्रेट ली ने दो-दो विकेट लिए। लक्ष्मीपति बालाजी को एक विकेट मिला।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

English summary
Kolkata Knight Riders started their title defence on a confident note as they comfortably defeated Delhi Daredevils by six wickets in the opening encounter of the sixth edition of Indian Premier League (IPL6) here on Wednesday night.
कमेंट लिखें