Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

IPL: रोमांचक मुकाबले में बैंगलोर ने मुंबई को हराया

     Published: Friday, April 5, 2013, 7:32 [IST]
 

बेंगलुरू। गुरुवार को चेन्नास्वामी स्टेडियम में हुए आईपीएल के रोमांचक मुकाबले में बैंगलोर ने मुंबई की टीम को 2 रन से हरा दिया। आखिरी गेंद तक मुंबई के जांबाज लड़ते रहे लेकिन उनका पूरा जोर बैंगलोर की टीम के आगे बेकार साबित हुआ और बैंगलोर की टीम जीत गयी। अंतिम ओवर में मुम्बई को जीत के लिए 10 रनों की जरूरत थी, लेकिन उसके बल्लेबाज सिर्फ सात रन ही बना सके।

हालांकि जीत के लिए लक्ष्य का पीछा करने के लिए मुंबई ने अच्छी शुरूआत की थी। मुम्बई इंडियंस ने सचिन तेंदुलकर का विकेट गंवाया है। सचिन 23 रन के निजी योग पर दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हुए। सचिन ने अपनी 19 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए। सचिन और कप्तान पोंटिंग ने पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत की।

IPL: रोमांचक मुकाबले में बैंगलोर ने मुंबई को हराया
इससे पहले, क्रिस गेल (नाबाद 92) के तूफानी अर्धशतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 156 रन बनाए। आईपीएल के बीते संस्करण में 733 रनों के साथ ऑरेंज कैप हासिल करने वाली कैरेबियाई दिग्गज गेल ने अपनी 58 गेंदों की पारी में 11 चौके और पांच छक्के लगाए।

गेल ने पूरी जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी की और एक छोर पर टिके रहकर अपनी टीम को सम्माजनक योग तक पहुंचाया। गेल और अरुण कार्तिक ने छठे विकेट के लिए 76 रन जोड़े।

कार्तिक ने 19 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने भी 24 रनों का योगदान दिया लेकिन शेष कोई बल्लेबाज कमाल नहीं कर सका। मुम्बई इंडियंस की ओर से अपना पहला मैच खेल रहे 19 साल के गेंदबाज जसप्रीत बूमरा ने तीन सफलता हासिल की।

घासयुक्त पिच पर पोंटिग का पहले गेंदबाजी करने का फैसला सही साबित हुआ क्योंकि उनके हमवतन मिशेल जानसन ने पिच से मिल रही उछाल और तेजी का फायदा उठाकर सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (0) को बोल्ड कर दिया।

उस समय रॉयल चैलेंजर्स के खाते में सिर्फ तीन रन जुड़े थे। दूसरे छोर पर क्रिस गेल अपनी छवि के विपरीत सम्भलकर खेल रहे थे। दिलशान की विदाई के बाद कप्तान कोहली ने रन रेट सुधारने का जिम्मा सम्भाला और मुनाफ पटेल की गेंद पर छक्का लगाया और फिर बूमरा के ओवर में तीन चौके लगाकर इस काम को पूरा भी किया।

हतोत्साहित बूमरा ने हालांकि पारी के पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद के साथ जोरदार वापसी की और कोहली को पगबाधा आउट करके रॉयल चैलेंजर्स को दूसरा झटका दिया। कोहली हालांकि इस फैसले से निराश दिखे।

कोहली ने 14 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। कोहली का विकेट 28 रन के कुल योग पर गिरा। इसके बाद बूमरा ने मयंक अग्रवाल (1) को भी आउट करके अपना आत्मविश्वास हासिल किया। अग्रवाल ने पांच गेंदों का सामना किया।

इसके बाद डेनियल क्रिस्टियन (4) और गेल ने चौथे विकेट के लिए 44 रन जोड़े लेकिन इस भागीदारी में क्रिस्टियन का योगदान सिर्फ चार रनों का रहा। गेल ने 35 रन जोड़े। क्रिस्टियन का विकेट 75 रन के कुल योग पर गिरा और फिर 80 के कुल योग पर बूमरा ने करुण नायर (0) को आउट करके तीसरी सफलता हासिल की।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

English summary
Seamer Vinay Kumar took two wickets off as many deliveries in the 20th over as Royal Challengers Bangalore snatched a thrilling two-run win over Mumbai Indians in their opening Indian Premier League T20 fixture here on Thursday night (April 4).
कमेंट लिखें