Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

आईसीसी ने बनाया 'नो बॉल' का नया नियम

Posted by:
     Published: Friday, April 5, 2013, 12:01 [IST]
 

आईसीसी ने बनाया 'नो बॉल' का नया नियम
 

दुबई। मैच खेलते वक्‍त जब गेंद बल्‍लेबाज के सिर के काफी ऊपर से निकल जाये या फिर गेंदबाज का पैर क्रीज़ से बाहर निकल जाये, तो नो बॉल होती है। अब एक और नियम नो बॉल के लिये जोड़ दिया गया है। इस नियम के तहत यदि गेंदबाज गेंद फेंकते वक्‍त नॉन स्‍ट्राइकर छोर के स्‍टंप को उखाड़ता है तो मैदान पर मौजूद अंपायर उस गेंद को नो बॉल करार दे देगा।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने यह नया नियम गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय, टेस्ट क्रिकेट तथा ट्वेंटी-20 मुकाबलों के लिए बनाया और इसकी घोषणा की। नो बॉल का यह नया नियम 30 अप्रैल से लागू होगा तथा इस नए नियम के तहत पहला मैच जिम्बाब्वे और बांग्लादेश के बीच बुलावायो में तीन मई को खेला जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच होगा।

आईसीसी के प्रबंधक ज्योफ एलारडाइस ने कहा, "वर्तमान समय में इस तरह की परिस्थिति में अम्पायर इसे 'डेड बॉल' घोषित कर देता है, जो इसके लिए सही निर्णय नहीं है। मैरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने हाल ही में निर्णय लिया है कि ऐसी गेंद को नो बॉल घोषित किया जाए और एक अक्टूबर 2013 से यह नया नियम लागू कर दिया है। आईसीसी ने एमसीसी के निर्णय को मद्देनजर रखते हुए सिफारिश की कि नए नो बॉल कानून को शीघ्र से शीघ्र अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी शामिल किया जाए।" आईसीसी की मुख्य कार्यकारी समिति ने इस सिफारिश को मार्च में दुबई में हुई बैठक में अपनी मंजूरी दे दी।

Read more about: icc, आईसीसी
English summary
ICC has announced a new rule for No Ball in International Test and One-day matches. The rule will came into effect from April 30.
कमेंट लिखें