Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

राजस्थान रॉयल्स ने वॉरियर्स को 5 विकेट से हराया

Posted by:
     Updated: Tuesday, May 7, 2013, 10:42 [IST]
 

जयपुर। सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (67) और कप्तान राहुल द्रविड़ (58) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर राजस्थान रॉयल्स टीम ने पुणे वॉरियर्स को पांच विकेट से हरा दिया। मैच का फैसला अंतिम ओवर में हुआ। अपने घरेलू मैदान पर राजस्थान रॉयल्स की यह लगातार छठी जीत है। वैसे 11 मैचों में राजस्थान की यह सातवीं जीत है जबकि पुणे को 12 मैचों में 10वीं हार का सामना करना पड़ा है। इस जीत ने राजस्थान को नौ टीमों की तालिका में चौथे क्रम पर पहुंचा दिया है। उसके खाते में 14 अंक हैं।

पुणे ने अच्छी बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान के सामने जीत के लिए 179 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था, जिसे द्रविड़ और रहाणे के बीच पहले विकेट के लिए हुई 98 रनों की साझेदारी की बदौलत राजस्थान ने 19.5 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

देखें स्‍कोरकार्ड

 राजस्थान रॉयल्स ने वॉरियर्स को 5 विकेट से हराया

रहाणे ने अपनी 48 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए जबकि द्रविड़ ने 40 गेंदों की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया। पुणे की ओर से वायने पार्नेल ने तीन विकेट लिए। राजस्थान का पहला विकेट द्रविड़ के रूप में गिरा था। द्रविड़ 98 के कुल योग पर एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर मिशेल मार्श के हाथों लपके गए। इसके बाद शेन वॉटसन (5) और रहाणे ने दूसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े।

वॉटसन को भुवनेश्वर कुमार ने 128 के कुल योग पर राहुल शर्मा के हाथों कैच कराया। रहाणे 136 के कुल योग पर आउट हुए जबकि ब्रैड हॉग (4) का विकेट 150 रन के कुल योग पर गिरा। अंतिम 12 गेंदों पर राजस्थान को जीत के लिए 18 रन बनाने थे। स्टुअर्ट बिन्नी (नाबाद 32) और संजू सैमसन (10) ने भुवनेश्वर द्वारा फेंके गए इस ओवर एक छक्के समेत 13 रन बटोरे। इस तरह अंतिम ओवर में राजस्थान को जीत के लिए पांच रनों की जरूरत रह गई। अंतिम ओवर पार्नेल लेकर आए। बिन्नी ने पहली गेंद पर एक रन लिया लेकिन दूसरी गेंद पर पार्नेल ने संजू को आउट कर दिया। संजू ने 6 गेंदों पर दो चौके लगाए। अब चार गेंदों पर चार रन बनाने की जरूरत थी। तीसरी गेंद पर जेम्स फॉल्कर ने दो रन लिए। अब तीन गेंदो पर दो रनों की जरूरत थी।

चौथी गेंद पर फॉल्कर ने एक रन लिया और स्कोर बराबर हो गया। अब दो गेंदों पर एक रन की जरूरत थी। बिन्नी ने पांचवीं गेंद को सीमा रेखा के बाहर पहुंचाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। फॉल्कर तीन रनों पर नाबाद लौटे। बिन्नी ने 13 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए।

इससे पहले, पुणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उसने खराब शुरुआत से उबरते हुए निर्धारित 20 ओवरों में उसने चार विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए। इसमें रोबिन उथप्पा के 54, कप्तान एरॉन फिंच के 45 और मिशेल मार्श के नाबाद 35 रन शामिल हैं।

Story first published:  Monday, May 6, 2013, 10:50 [IST]
English summary
Half centuries from captain Rahul Dravid, Ajinkya Rahane and a superb 13-ball 32 not out by Stuart Binny helped Rajasthan Royals edge Pune Warriors by 5 wickets.
कमेंट लिखें