Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

रॉयल चैलेंजर्स आईपीएल प्लेऑफ की दौड़ में बरकरार

Posted by:
     Updated: Sunday, May 19, 2013, 11:06 [IST]
 

बेंगलुरू। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 70वें और अपने 16वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 24 रनों से हराकर खुद को प्लेऑफ की दौड़ में बनाए रखा है। कप्तान विराट कोहली (नाबाद 56) और जहीर खान (17/4) की उम्दा गेंदबाजी की बदौलत मिली इस जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स ने 18 अंकों के साथ तालिका में चौथा स्थान हासिल कर लिया है। दूसरी ओर, सुपर किंग्स ने शीर्ष रहते हुए लीग स्तर का समापन किया।

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए हालांकि उसे अब सनराइजर्स हैदराबाद के अंतिम मुकाबले के परिणाम का इंतजार करना होगा। हैदराबाद में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ होने वाले उस मुकाबले में सनराइजर्स की जीत रॉयल चैलेंजर्स को प्लेऑफ से बाहर कर देगी लेकिन सनराइजर्स की हार रॉयल चैलेंजर्स को 18 अंकों और बेहतर नेट रन रेट के साथ प्लेऑफ में पहुंचा देगी।

रॉयल चैलेंजर्स आईपीएल प्लेऑफ की दौड़ में बरकरार

बारिश के कारण बाधित एक पारी के लिए 8 ओवर तक सीमित किए गए इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स ने पहले खेलते हुए मैन ऑफ द मैच चुने गए कोहली और गेल की तूफानी शुरुआत की बदौलत सुपर किंग्स के सामने 107 रनों की मुश्किल चुनौती रखी। जहीर की घातक गेंदबाजी के कारण इस चुनौती को सुपर किंग्स के माहिर बल्लेबाज पार नहीं कर सके और 8 ओवरों में छह विकेट पर 82 रन ही बना सके।

सुपर किंग्स की शुरुआत खराब भी रही और धीमी भी। माइकल हसी (6) अपने साथी मुरली विजय (32) के साथ पहले विकेट के लिए नौ गेंदों पर 11 रन जोड़ने के बाद जहीर खान की गेंद पर लोकेश राहुल के हाथों लपके गए। इसके बाद हसी का स्थान लेने सुरेश रैना (0) विकेट पर आए लेकिन जहीर ने अगली ही गेंद पर उन्हें विनय कुमार के हाथों कैच करा दिया। जहीर अगली गेंद पर हैट्रिक नहीं पूरी कर सके लेकिन उन्होंने अपने उस ओवर मे सिर्फ तीन रन दिए।

ड्वेन ब्रावो (11) जब विकेट पर आए थे तब टीम दबाव में थी। ब्रावो भी शुरुआती सात गेंदों पर संघर्ष करते दिखे लेकिन अपनी पारी की आठवीं गेंद पर विनय कुमार की गेंद पर छक्का लगाकर उन्होंने दबावमुक्त होने का संकेत दिया। यह संकेत हालांकि गलत साबित हुआ क्योंकि अगली ही गेंद पर वह सौरव तिवारी के हाथों लपक लिए गए। ब्रावो ने नौ गेंदों पर एक छक्का लगाया।

विजय का विकेट 56 रनों के कुल योग पर गिरा। उन्हें रवि रामपॉल ने क्रिस गेल के हाथों कैच कराया। विजय ने 19 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (24) के साथ चौथे विकेट के लिए 13 गेंदों पर 27 रन जोड़े। धोनी का विकेट 78 रन के कुल योग पर गिरा। कप्तान ने 10 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए। जहीर ने पारी के अंतिम ओवर में धोनी के अलावा रवींद्र जडेजा (3) को भी चलता किया। रॉयल चैलेंजर्स की ओर से जहीर खान ने 17 रन देकर चार विकेट लिए जबकि विनय कुमार और रवि रामपाल को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद रॉयल चैलेंजर्स ने बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में दो विकेट पर 106 रन बनाए। इसमें कप्तान विराट कोहली के नाबाद 54 और क्रिस गेल के 28 रन शामिल हैं। मोएसिस हेनरिक्स 12 रनों पर नाबाद लौटे। कोहली ने 29 गेंदों की पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए। हेनरिक्स ने तीन गेंदों पर तीन चौके जड़े। सुपर किंग्स की ओर से मोहित शर्मा और ड्वेन ब्रावो ने एक-एक सफलता हासिल की।

गेल ने 13 गेंदों पर चार छक्के लगाए। गेल को ड्वेन ब्रावो ने 67 के कुल योग पर आउट किया। गेल ने जेसन होल्डर द्वारा फेंके गए पारी के पांचवें ओवर में लगातार तीन गेंदों पर छक्के लगाए थे। दूसरे विकेट के तौर पर अब्राहम डिविलियर्स (5) पवेलियन लौटे। डिविलियर्स को मोहित शर्मा ने रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। डिविलियर्स का विकेट 76 के कुल योग पर गिरा। बारिश के कारण मैच दो घंटा 43 मिनट देरी से शुरू हुआ। मैच को संशोधित कर आठ-आठ ओवरों का कर दिया गया तथा बदले हुए नियमों के अनुसार दोनो पक्षों द्वारा तीन-तीन गेंदबाजों के लिए अधिकतम दो-दो ओवर निर्धारित किए गए।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Story first published:  Sunday, May 19, 2013, 10:28 [IST]
English summary
The hopes for Royal Challengers to enter in playoffs is still alive as Bangalore beats Chennai Super Kings in last league match in IPL 6.
कमेंट लिखें