Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

चेन्‍नई के शेर हुए ढेर मुंबई के इंडियंस बने आईपीएल-6 चैंपियन

Posted by:
     Updated: Monday, May 27, 2013, 10:11 [IST]
 

कोलकाता। इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 6 के फाइनन मुकाबले में रोहित शर्मा के नेतृत्‍व में मुंबई इंडियंस की टीम ने चेन्‍नई के शेरों 19 रनों से ढेर कर आईपीएल 6 की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया। टॉस जीत कर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 148 रन बनाये, जिसे देख चेन्‍नई को यह लक्ष्‍य आसान लग रहा था, लेकिन टॉप ऑर्डर के ढेर होते ही चेन्‍नई ने जैसे सारे हथियार डाल दिये और मैच मुंबई ने जीत लिया। मुंबई ने पहली बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है।

देखें मैच का स्‍कोरकार्ड

149 रनों के आसान लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी चेन्‍नई की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। माइक हस्‍सी लसिथ मलिंगा की गेंद पर पहले ही ओवर में शिकार हो गये। उसके तुरंत बाद सुरेश रैना बिना खाता खोले पवेलियन लौट गये, उन्‍हें भी मलिंगा ने आउट किया। एस बद्रीनाथ मिशेल जॉनसन की गेंद पर शून्‍य पर आउट हो गये। ड्वान ब्रावो और मुरली विजय ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन छठे और सातवें ओवर में दोनों चलते बने। ब्रावो 15 और मुरली 18 रन पर पवेलियन लौटे।

चेन्‍नई के शेर हुए ढेर मुंबई के इंडियंस बने आईपीएल-6 चैंपियन

स्थिति काफी गंभीर हो चुकी थी कि ब्रावों का विकेट गिरने के तुरंत बाद रविंद्र जडेजा का भी विकेट उखड़ गया। कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने सूझ-बूझ की पारी खेलते हुए जे मॉर्कल के साथ मिलकर पारी को संभाला, लेकिन दूसरे छोर पर विकेटों के गिरने का सिलसिला 20 ओवर तक जारी रहा और टीम 129 रन ही बना सकी। हार का सेहरा पहनने वाली टीम के कप्‍तान 67 रन बना सके। जे मॉर्कल ने मात्र 10 रन का ही योगदान दिया। मुंबई की ओर से मलिंगा, हरभजन सिंह और जॉनसन ने दो-दो और प्रज्ञान ओझा, धवन और पोलार्ड ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले मुंबई ने भी बड़ी मुश्किल से 148 रन बनाये। मुंबई के डैरेन स्मिथ 4 रन, एपी तारे 0, कप्‍तान रोहित शर्मा 0 बना सके। इन तीनों के आउट होने के बाद मुंबई एक बार हिल गई थी, लेकिन दिनेश कार्तिक ने 21 और टी रायुडू ने 37 रनों की पारियां खेलते हुए स्थिति को कुछ हद तक संभाला। सके बाद किरोन पोलार्ड ने उनका भरपूर साथ दिया और 32 गेंदों पर 3 छक्‍के और 7 चौके लगाते हुए 60 रन जोड़े। पोलार्ड नॉट आउट रहे। उनके साथ हरभजन सिंह ने भी 14 महत्‍वपूर्ण रन जोड़े। चेन्‍नई की तरफ से ड्वान ब्रावो ने 4 विकेट झटके और सबसे सफल गेंदबाज रहे। मॉर्कल ने 2 विकेट लिये।

Story first published:  Monday, May 27, 2013, 0:19 [IST]
English summary
Under the captaincy of Rohit Sharma, Mumbai Indians beat Chennai Super Kings and became the champions of Indian Premier League season 6.
कमेंट लिखें