Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

चैम्पियंस ट्रॉफी : न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 1 विकेट से हराया

Posted by:
     Published: Monday, June 10, 2013, 10:14 [IST]
 

चैम्पियंस ट्रॉफी : न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 1 विकेट से हराया
 

कार्डिफ। चैम्पियंस ट्रॉफी में रविवार को हुए कम स्कोर वाले मुकाबले में कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को रोमांचक मुकाबले में 81 गेंद शेष रहते एक विकेट से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने श्रीलंका से मिले 139 रनों के अपेक्षाकृत छोटे लक्ष्य को 36.3 ओवरों में नौ विकेट खोकर हासिल कर लिया। हालांकि, न्यूजीलैंड की शुरुआत भी खराब रही और 14 रन को कुल योग पर सलामी बल्लेबाज तथा अस्थाई तौर पर कप्तान चुने गए ल्यूक रोंची (7) चौथे ओवर की चौथी गेंद पर विकेट के पीछे कुमार संगकारा के हाथों लपक लिए गए।

देखें स्‍कोरकार्ड

इसके बाद दूसरे विकेट के लिए सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (25) और केन विलियम्सन (16) ने संभलकर खेलते हुए 34 रन जोड़े, लेकिन इसके बाद विलियम्सन, रॉस टेलर (0) और गुप्टिल के लगातार गिरे विकेटों ने न्यूजीलैंड को बैक फुट पर ला दिया। जेम्स फ्रैंकलीन (6) और ब्रैंडन मैक्लम (18) ने पांचवें विकेट के लिए 21 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 15वें ओवर की पांचवी गेंद पर तिलकरत्ने दिलशान ने फ्रैंकलीन को पगबाधा कर न्यूजीलैंड की मुसीबतें फिर से बढ़ा दीं।

हालांकि लक्ष्य बड़ा नहीं था और न्यूजीलैंड के हाथ में अभी पांच विकेट बचे हुए थे लेकिन 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर डेनियल वेटोरी (10) को पगबाधा करने के बाद मलिंगा ने ठीक 10 ओवरों के बाद 30वें ओवर की आखिरी गेंद पर पगबाधा ब्रैंडन (18) को क्लीन बोल्ड कर दिया। ब्रैंडन जब आउट हुए तो न्यूजीलैंड का स्कोर 115 रन था और उसके जीत के लिए 34 रन और चाहिए थे और नाथन मैक्लम 28 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए थे।

मलिंगा ने अपने अगले ही ओवर में नाथन (32) का विकेट लेकर न्यूजीलैंड को संकट में ला दिया। इस समय तक मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच चुका था, क्योंकि न्यूजीलैंड को जीत के लिए मात्र 17 रन चाहिए थे और श्रीलंका को दो विकेट। नौवें विकेट के लिए टिम साउदी (13) के साथ 12 रन और जोड़ने के बाद कॉइल मिल्स (3) रन आउट हो गए और क्रिकेट के किसी भी पल कुछ भी हो जाने वाले खेल में मुकाबला रोमांचक मोड़ पर आ गया, क्योंकि श्रीलंका की गेंदबाजी का मुकाबला करने के लिए न्यूजीलैंड के बल्लेबाज नहीं बल्कि गेंदबाज सामने खड़े थे।

अंतत: न्यूजीलैंड की आखिरी जोड़ी, साउदी तथा मिशेल मैक्लेनघन (1) ने 37वें ओवर की तीसरी गेंद पर जीत के लिए जरूरी रन जोड़ लिए। श्रीलंका के लिए मलिंगा ने चार तथा शामिंडा इरांगा ने दो विकेट लिए। इससे पहले, श्रीलंका के पारी की शुरुआत बिना खाता खोले कुशल परेरा का विकेट गिरने से हुई और मैच की पहली ही गेंद पर विकेट खोने वाली श्रीलंका के बल्लेबाज फिर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की सधी गेंदबाजी से उबर नहीं पाए।

श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज संगकारा अकेले बल्लेबाजी पर डटे रहे और उन्होंने 87 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 68 रन बनाए। संगकारा के अलावा सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (20) और थिसारा परेरा (15) ही दहाई का आकड़ा पार कर सके, जबकि रंगना हेराथ आठ रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की तरफ से मैक्लेनघन ने चार विकेट चटकाए। मिल्स और नाथन मैक्लम को दो-दो विकेट मिले। दो वर्ष बाद टीम में वापसी करने वाले स्पिनर वेटोरी को विकेट तो एक ही मिला पर छह ओवर में मात्र 16 रन देकर उन्होंने श्रीलंका के बल्लेबाजों को बांधे रखा। न्यूजीलैंड के सभी गेंदबाजों ने बहुत कसी हुई गेंदबाजी की तथा सिर्फ केन विलियम्सन ने पांच से अधिक औसत से रन लुटाए। विलियम्सन ने दो ओवर में 16 रन दिए।

English summary
New Zealand recorded their first win in the Champions Trophy here in Britain, narrowly edging Sri Lanka out by a wicket in a low scoring Group A encounter at the Sophia Gardens here Sunday.
कमेंट लिखें