Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

चैम्पियंस ट्रॉफी : अमला, मैक्लॉरेन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने खोला खाता

     Updated: Tuesday, June 11, 2013, 10:31 [IST]
 

चैम्पियंस ट्रॉफी : अमला, मैक्लॉरेन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने खोला खाता
 

बर्मिंघम।  हाशिम अमला (81) की शानदार अर्धशतकीय पारी और रेयान मैक्लॉरेन (19/4) के नेतृत्व में अपने तेज गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने सोमवार को एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर खेले गए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी-2013 के अपने दूसरे मैच में पाकिस्तान को 67 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। अमला को उम्दा पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने 235 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन नासिर जमशेद (42) और कप्तान मिस्बाह उल हक (55) के लगातार दूसरे अर्धशतक के बावजूद पाकिस्तानी टीम 45 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 167 रन ही बना सकी।

दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों के आतंक से घबराए उसके छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। मैक्लॉरेन ने उमर अमीन (16), कामरान अकमल (0), सइद अजमल (5) और जुनैद खान (4) के विकेट लिए जबकि लोनवाबो सोत्सोबे ने जमशेद और मिस्बाह को आउट किया। जमशेद ने 76 गेंदों पर चार चौके लगाए। मिस्बाह ने अपनी 75 गेंदों की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। अपना पहला एकदिवसीय मैच खेल रहे क्रिस मोरिस ने भी दो विकेट लिए। मोरिस ने इमरान फरहत (2) और मोहम्मद हफीज (7) के रूप में दो अहम विकेट लिए। एरॉन फेनगिसो और ज्यां पॉल ड्यूमिनी को भी एक-एक सफलता मिली।

दक्षिण अफ्रीका की यह पहली जीत है। उसे अपने पहले मैच में भारत के हाथों 26 रनों से हार मिली है। दूसरी ओर पाकिस्तानी टीम को लगातार दूसरी हार मिली है। पाकिस्तान को वेस्टइंडीज ने पहले मैच में हराया था। इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत काफी धीमी रही और दक्षिण अफ्रीका निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 235 रन बना सकी।

दक्षिण अफ्रीका ने शुरु के 15 ओवरों में लगभग चार के औसत से रन बनाए। पाकिस्तानी गेंदबाजों द्वारा दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर बनाया गया यह दबाव 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर कोलिन इंग्राम (20) का विकेट गिरने के साथ आगे भी बना रहा। 29वें ओवर की दूसरी गेंद पर जब दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट फाफ दू प्लेसिस (28) के रूप में गिरा तब तक दक्षिण अफ्रीका ने लगभग 4.5 की औसत से 122 रन बनाए थे। इस बीच दक्षिण अफ्रीका के लिए हालांकि दो बड़ी साझेदारियां भी हुईं।

पहले विकेट के लिए जहां इंग्राम और हाशिम अमला के बीच 53 रनों की साझेदारी हुई वहीं दूसरे विकेट के लिए अमला और दू प्लेसिस के बीच 69 रनों की साझेदारी हुई।
अमला ने इस बीच 22वें ओवर की पांचवीं गेंद में 65 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। अमला 32वें ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद हाफीज के हाथों कैच आउट हुए। अमला ने 97 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके लगाए।

अमला के बाद कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (31) ने रन गति बढ़ाने की कोशिश की लेकिन 41वें ओवर की पांचवीं गेंद पर वह रन आउट हो गए। डिविलियर्स ने 31 गेंदों में एक चौका और दक्षिण अफ्रीकी पारी का एकमात्र छक्का लगाया। डिविलियर्स के अलावा दक्षिण अफ्रीका के स्कोर में इसके बाद जेपी डुमिनी (24), डेविड मिलर ने 19 तथा रोबिन पीटरसन ने 16 रनों का योगदान दिया।

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर पाकिस्तानी गेंदबाज अंत तक हावी रहे और अंतिम 10 ओवरों में दक्षिण अफ्रीका के छह विकेट गिरे और 51 रन बने। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद इरफान, जुनैद खान, हाफीज, सईद अजमल तथा शोएब मलिक को एक-एक विकेट ही हासिल हो सका लेकिन सभी गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की।

Story first published:  Tuesday, June 11, 2013, 10:29 [IST]
English summary
South Africa defeated Pakistan by 67 runs in a must-win game at Edgbaston here Monday (June 10) to keep themselves alive in the Champions Trophy.
कमेंट लिखें