Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

चैम्पियंस ट्रॉफी : वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

     Updated: Wednesday, June 12, 2013, 9:59 [IST]
 

लंदन। बेहतरीन फार्म में चल रहे शिखर धवन (नाबाद 102) के लगातार दूसरे शतक और रवींद्र जडेजा (36/5) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने केनिंग्टन ओवल मैदान पर मंगलवार को खेले गए चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-बी मुकाबले में वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हरा दिया। दूसरी जीत के साथ भारत ने अपने ग्रुप से सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। कैरेबियाई कप्तान ड्वेन ब्रावो द्वारा फेंके गए पारी के 39वें ओवर की पहली गेंद पर छक्के के साथ शतक पूरा करने वाले धवन ने अपनी नाबाद पारी में -107 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और एक छक्का लगाया। धवन ने दिनेश कार्तिक (नाबाद 51) के साथ तीसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी निभाई। कार्तिक ने 54 गेंदों पर आठ चौके लगाए।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 114 रन बनाने वाले धवन और उनके सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा (52) के बीच पहले विकेट के लिए 101 रनों की साझेदारी हुई थी। रोहित ने 56 गेंदों पर सात चौके लगाए। रोहित की विदाई के बाद धवन ने विराट कोहली (22) के साथ दूसरे विकेट के लिए 26 रन जोड़े थे। इस तरह भारतीय पारी की हर एक साझेदारी धवन के नाम रही।

देखें स्‍कोरकार्ड

चैम्पियंस ट्रॉफी : वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

अपने बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारत ने 234 रनों के लक्ष्य को 39.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। रोहित और धवन ने लगातार दूसरी बार शतकीय साझेदारी को अंजाम दिया। इन दोनों दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी सैकड़ा रनों की साझेदारी करते हुए भारत को मजबूत योग दिया था। रोहित का विकेट 101 रनों के कुल योग पर गिरा। उन्हें सुनील नरेन ने आउट किया। कोहली ने 18 गेंदों पर चार चौके लगाए। कोहली का विकेट भी नरेन ने लिया।

इससे पहले, जडेजा की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी कैरेबियाई टीम को 50 ओवरों में नौ विकेट पर 233 रन सीमित कर दिया। इसमें विकेटकीपर बल्लेबाज जानसन चार्ल्स के सर्वाधिक 60 रन शामिल हैं। पूर्व कप्तान डेरेन सैमी ने तूफानी अंदाज में 56 रन बनाए। जडेजा ने अब तक के करियर की श्रेष्ठ गेंदबाजी की।

वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। उसने 25 रन के कुल योग पर ही अपने स्टार सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल (21) का विकेट गंवा दिया था। भुवनेवर कुमार की गेंद पर रविचंद्रन अश्विन के हाथों कैच होने से पहले गेल ने 18 गेंदों पर चार चौके लगाए। इसके बाद चार्ल्स ने डेरेन ब्रावो (35) के साथ दूसरे विकेट के लिए 78 रन जोड़े। 55 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाने के बाद चार्ल्स जडेजा की गेंद पर पगबाधा आउट करार दिए गए।

मार्लन सैमुएल्स (1) और रामनरेश सरवन (1) को जडेजा ने सस्ते में चलता कर भारत की मैच में वापसी कराई। इसके बाद कप्तान ड्वेन ब्रावो (25) ने डेरेन के साथ पांचवें विकेट के लिए 31 रन जोड़े। डेरेन का विकेट 140 रनों के कुल योग पर गिरा। डेरेन ने 83 गेंदों पर दो चौके लगाए। उन्हें अश्विन ने आउट किया। कप्तान 163 रनों के कुल योग पर उमेश यादव की गेंद पर आउट हुए। कप्तान ने 40 गेंदों पर तीन चौके लगाए।

कीरन पोलार्ड (22) ने खुलकर हाथ दिखाते हुए 32 गेंदों पर दो छक्के लगाए लेकिन इशांत शर्मा ने उन्हें और खतरनाक नहीं होने दिया। पोलार्ड का विकेट 171 रन के कुल योग पर गिरा जबकि 179 रनों के कुल योग पर सुनील नरेन (2) आउट हुए। रवि रामपाल (2) नौवें विकेट के तौर पर 182 रनों के कुल योग पर पवेलियन लौटे। इसके बाद तो मानो सैमी आवेश में आ गए। उन्होंने 35 गेंदों पर पांच चौके और चार छक्के लगाकर अपनी टीम को न सिर्फ 200 के पार पहुंचाय बल्कि कुल योग को संतोषजनक स्थिति तक ले गए। सैमी ने केमर रोच (नाबाद 0) के साथ अंतिम विकेट के लिए 51 रन जोड़े। भारत की ओर से जडेजा के अलावा भुवनेश्वर, उमेश, इशांत और अश्विन ने एक-एक विकेट लिया।

Story first published:  Wednesday, June 12, 2013, 9:57 [IST]
English summary
India marched into semi-finals of the Champions Trophy 2013 with a commanding 8-wicket victory over West Indies here at The Oval on Tuesday.
कमेंट लिखें