Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

चैम्पियंस ट्रॉफी 2013: न्‍यूजीलैंड को हराकर इंग्‍लैंड सेमीफाइनल में

Posted by:
     Published: Monday, June 17, 2013, 10:10 [IST]
 

कार्डिफ। इंग्लैंड ने अपने बल्लेबाजों और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के अलावा अच्छी किस्मत की बदौलत रविवार को सोफिया गार्डन्स मैदान पर खेले गए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-ए मुकाबले में न्यूजीलैंड को 10 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इंग्लैंड ने इस जीत के साथ तीन मैचों से चार अंक हासिल कर लिए हैं जबकि तीन मैचों से न्यूजीलैंड के तीन अंक हैं। श्रीलंका दो अंकों के साथ तीसरे और आस्ट्रेलिया एक अंक के साथ चौथे क्रम पर है। इस ग्रुप से अभी सिर्फ इंग्लैंड का सेमीफाइनल में पहुंचना तय हो सका है।

अब अगर श्रीलंका सोमवार को आस्ट्रेलिया को हरा देता है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा और अगर हार गया तो दूसरे स्थान के लिए 3-3 अंकों के साथ आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का नेट रन रेट देखा जाएगा। जिसका रन रेट बेहतर होगा, वह आगे बढ़ेगा। बहरहाल, इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के समक्ष जीत के लिए 170 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया लेकिन कीवी टीम पारी की शुरुआत में जेम्स एंडरसन द्वारा दिए गए दो झटकों से उबर नहीं सकी और निर्धारित 24 ओवरों में सात विकेट पर 159 रन ही बना सकी।

देखें स्‍कोरकार्ड

चैम्पियंस ट्रॉफी 2013:  न्‍यूजीलैंड को हराकर इंग्‍लैंड सेमीफाइनल में

कीवियों की ओर से केन विलियमसन ने सबसे अधिक 67 रन बनाए। विलियमसन ने 62 रनों पर पांच विकेट गिरने के बाद कोरी एंडरसन (30) के साथ छठे विकेट के लिए 45 गेंदों पर 73 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को विजयश्री तक पहुंचाने का भरसक प्रयास किया लेकिन 54व गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाने के बाद वह 135 के कुल योग पर पवेलियन लौटे गए।

विलियसन और 24 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाने वाले एंडरसन ने जहां अपने बल्ले की चमक दिखाई वहीं सलामी बल्लेबाज ल्यू रोंची (2), मार्टिन गुपटिल (9), रॉस टेलर (3), ब्रेंडन मैक्लम (8) और जेम्स फ्रेंकलिन (6) ने निराश किया। नेथन मैक्लम 11 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 13 रन बनाकर नाबाद लौटे जबकि काइल मिल्स ने नाबाद पांच रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन, रवि बोपारा और टिम ब्रेस्नन ने दो-दो विकेट लिए जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड को एक सफलता मिली।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 23.3 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 169 रन बनाए। उसकी कप्तान एलिस्टर कुक ने सर्वाधिक 64 रनों का योगदान दिया। कुक ने 47 गेंदों की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। इसके अलावा जोए रूट ने 38, इयोन मोर्गन ने 15 और जोस बटलर ने 14 रनों का योगदान दिया। रूट ने 40 गेंदों की आकर्षक पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया।

बड़ा स्कोर खड़ा करने के प्रयास में इंग्लैंड के पांच बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सके। न्यूजीलैंड की ओर से काइल मिल्स ने चार और मिशेल माइक्लेंघन ने तीन विकेट झटके। डेनियल विटोरी और नेथन मैक्लम को एक-एक सफलता मिली। न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया, लेकिन बारिश के कारण मैच विलंब से शुरू हुआ और इसे 24 ओवरों का कर दिया गया।

English summary
England got the better of New Zealand in a rain marred Group A contest here Sunday (June 16) to cement their place in the semifinals of the Champions Trophy.
कमेंट लिखें