Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

चैम्पियंस ट्रॉफी 2013: दक्षिण्‍ा अफ्रीका को हरा इंग्‍लैंड फाइनल में

Posted by:
     Updated: Thursday, June 20, 2013, 10:02 [IST]
 

लंदन। जेम्स ट्रेडवेल (19/3) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों और फिर जोनाथन ट्रॉट (नाबाद 82) की उम्दा पारी की बदौलत इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने घरेलू हालात और घरेलू दर्शकों की हौसलाअफजाई के बीच हरफनमौला खेल दिखाते हुए बुधवार को केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के अंतिम संस्करण के फाइनल में जगह बना ली। ट्रेडवेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को कार्डिफ में भारत का सामना श्रीलंका से होना है। ट्रेडवेल, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की प्रभावशाली गेंदबाजी और साथी खिलाड़ियों के उम्दा क्षेत्ररक्षण के दम पर इंग्लिश टीम ने दक्षिण अफ्रीका को दोयम साबित किया। टॉस जीतने के बाद इंग्लिश टीम ने मेहमान टीम को पहले 38.4 ओवरों में 175 रनों पर ढेर किया और फिर ट्रॉट और जोए रूट (48) की अच्छी बल्लेबाजी के दम पर 37.3 ओवरों में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

इंग्लैंड ने रूट के अलावा कप्तान एलिस्टर कुक (6) और इयान बेल (20) के विकेट गंवाए। कुक को 22 के कुल योग पर क्रिस मोरिस ने आउट किया जबकि 30 गेंदों पर दो चौके लगाने वाले बेल को 41 के कुल योग पर रोरी क्लीनवेल्ट ने विदा किया।

देखें स्‍कोरकार्ड

चैम्पियंस ट्रॉफी 2013: दक्षिण्‍ा अफ्रीका को हरा इंग्‍लैंड फाइनल में

इसके बाद ट्रॉट और रूट ने संयम के साथ खेलते हुए तीसरे विकेट के लिए 21 ओवरों में 105 रन जोड़े। ट्रॉट ने 84 गेंदों पर 11 चौके लगाए जबकि 146 के कुल योग पर ज्यां पाल ड्यूमिनी के हाथों बोल्ड होने वाले रूट ने 71 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए। इस पारी के दौरान इंग्लिश बल्लेबाजों ने हर लिहाज से डेल स्टेन के बगैर खेल रही दक्षिण अफ्रीकी टीम की आक्रमण पंक्ति को दोयम साबित किया। ट्राट ने इयोन मोर्गन (नाबाद 15) के साथ चौथे विकेट के लिए नाबाद 33 रन जोड़े। मोर्गन ने 19 गेदों पर दो चौके लगाए।

इससे पहले, तेज गेंदबाजों की तिकड़ी के धारदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लिश टीम ने एक समय 80 रन के कुल योग पर ही दक्षिण अफ्रीका के आठ विकेट झटक लिए थे लेकिन इसके बाद डेविड मिलर (नाबाद 56) और क्लीनवेल्ट (43) ने नौवें विकेट के लिए 95 रन जोड़कर उसे मुश्किल से निकाल लिया और इस तरह मेहमान टीम 175 रन बनाने में सफल रही। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और 175 के योग पर पूरी टीम 38.4 ओवरों में ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका का पहला कोलिन इंग्राम (0) के रूप में गिरा। इंग्राम को जेम्स एंडरसन ने पगबधा आउट किया।

इसके बाद पारी के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर स्टुअर्ट फिन ने हाशिम अमला (1) को आउट करके अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई। अमला का विकेट चार रन के कुल योग पर गिरा। दो बड़े झटके लगने के बाद रोबिन पीटरसन (30) और फाफ दू प्लेसिस (26) ने मेहमान टीम को मुश्किल से उबारने की कोशिश की। दोनों इस काम में सफल होते दिख रहे थे लेकिन 45 के कुल योग पर एंडरसन ने पीटरसन को आउट करके दक्षिण अफ्रीका की रनों की रफ्तार रोक दी।

पीटरसन ने गेंदों पर चार चौके लगाए। कुल योग में अभी पांच रन ही जुड़े थे कि स्टुअर्ट ब्रॉड ने कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (0) को आउट करके मेहमानों की कमर तोड़ दी। डिविलियर्स ने नौ गेंदोंे का सामना किया लेकिन वह खाता तक नहीं खोल सके। ज्यां पॉल ड्यूमिनी (3) से उपयोगी पारी की उम्मीद थी लेकिन उन्होंने भी निराश किया। ड्यूमिनी का विकेट 63 रनों के कुल योग पर गिरा। उन्हें ट्रेडवेल ने आउट किया। अपने सामने लगातार तीन विकेट गिरने से निराश प्लेसिस भी संयम खो बैठे और 39 गेंदों पर तीन चौके लगाने के बाद ट्रेडवेल की गेंद पर आउट हुए।

प्लेसिस के रूप में दक्षिण अफ्रीका का छठा विकेट गिरा। इसके बाद 76 के कुल योग पर जोनाथन ट्रॉट ने रेयान मैक्लॉरेन (1) को रन आउट करके अपनी टीम को सातवीं सफलता दिलाई। इसके बाद ट्रेडवेल ने 80 के कुल योग पर क्रिस मोरिस (3) के रूप में इंग्लैंड को आठवीं सफलता दिलाई। इसके बाद मिलर ने क्लीनवेल्ट के साथ संघर्षपूर्ण साझेदारी की और अपनी टीम को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाने का काम किया। मिलर ने 51 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाए।

क्लीनवेल्ट को 39वें ओवर की तीसरी गेंद पर ब्रॉड ने विकेट के पीछे जोश बटलर के हाथों लपकवाया। क्लीनवेल्ट ने 61 गेंदों की पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। ब्रॉड ने अगली ही गेंद पर लोनवाबो सोत्सोबे को भी बटलर के हाथों लपकवा कर दक्षिण अफ्रीकी पारी को 38.4 ओवर में ही समेट दिया। दक्षिण अफ्रीका के चार प्रमुख बल्लेबाजों सहित कुल सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके और सम्मिलित रूप से मात्र आठ रनों का योगदान दे सके। इंग्लैंड की ओर से ब्रॉड और ट्रेडवेल ने तीन-तीन विकेट चटकाए। एंडरसन को दो विकेट तथा फिन एक विकेट मिला।

Story first published:  Thursday, June 20, 2013, 9:57 [IST]
English summary
England defeated South Africa by 7 wickets to reach the final of Champions Trophy 2013 here at The Oval on Wednesday.
कमेंट लिखें