Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

त्रिकोणीय श्रृंखला : वेस्टइंडीज ने भारत को 1 विकेट से हराया

     Published: Monday, July 1, 2013, 10:28 [IST]
 

किंग्स्टन। जानसन चार्ल्स (97) और डारेन ब्रावो (55) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने रविवार को सबीना पार्क मैदान पर खेले गए सेल्कॉन मोबाइल कप त्रिकोणीय श्रृंखला मुकाबले में टीम इंडिया को 1 विकेट से हरा दिया। चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने के बाद भारत को पहले ही मैच में हार मिली है जबकि वेस्टइंडीज की त्रिकोणीय श्रृंखला में यह लगातार दूसरी जीत है। वेस्टइंडीज ने भारत द्वारा दिए गए 230 रनों के लक्ष्य को 47.4 ओवरों में नौ विकेट खोकर हासिल कर लिया। 100 गेंदों की आतिशी पारी में आठ चौके और चार छक्के लगाने वाले चार्ल्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया। ब्रावो ने 78 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया।

डारेन सैमी ने भी 25 गेंदों पर दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 29 रन बनाए। भारत की ओर से उमेश यादव ने तीन सफलता हासिल की जबकि इशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन को दो-दो विकेट मिले। भारतीय टीम ने एक समय 26 रनों के कुल योग पर वेस्टइंडीज के तीन विकेट झटक लिए थे। श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाने वाले क्रिस गेल (11), ड्वेन स्मिथ (0) और मार्लन सैमुएल्स (1) पवेलियन लौटे चुके थे लेकिन इसके बाद चार्ल्स और ब्रावो ने चौथे विकेट के लिए 116 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी करते हुए भारत का काम खराब कर दिया।

देखें स्‍कोरकार्ड

त्रिकोणीय श्रृंखला : वेस्टइंडीज ने भारत को 1 विकेट से हराया

भारत ने 142 रनों के कुल योग पर ब्रावो को चलता करने के बाद 155 के कुल योग पर कार्यकारी कप्तान कीरन पोलार्ड (4) और 161 के कुल योग पर दिनेश रामदीन (4) को आउट कर वापसी करने की कोशिश की लेकिन उसकी राह में सैमी और चार्ल्स ने सातवें विकेट के लिए 31 गेंदों पर 36 रन जोड़कर रोड़े अटका दिए।

सैमी का विकेट 197 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद 211 के कुल योग पर चार्ल्स विदा हुए और 220 के कुल योग पर सुनील नरेन (5) आउट हुए। यहां भारत को जीत की उम्मीद एक बार फिर बंधी थी। जीत के लिए उसे सिर्फ एक विकेट चाहिए थे लेकिन केमर रोच (नाबाद 14) और टीनो बेस्ट (नाबाद तीन) ने उसे निराशा झेलने पर मजबूर किया। इससे पहले, वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया। भारतीय टीम ने खराब शुरुआत से उबरते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 229 रन बनाए।

रोहित शर्मा ने 89 गेंदों पर चार चौके और एक छक्के की मदद से 60 रन बनाए जबकि सुरेश रैना ने 44 और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 27 रनों का योगदान दिया। रैना ने 55 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए जबकि कप्तान ने 35 गेंदों पर एक चौका लगाया। दिनेश कार्तिक ने भी 23 रनों का योगदान दिया। वेस्टइंडीज की ओर से केमर रोच, डरेन सैमी और टीनो बेस्ट ने दो-दो विकेट लिए जबकि मार्लन सैमुएल्स को एक सफलता मिली।

भारत की शुरुआत खराब रही। उसने 38 रन के कुल योग पर ही शिखर धवन (11) और विराट कोहली (11) के विकेट गंवा दिए। इसके बाद रोहित ने कार्तिक के साथ तीसरे विकेट के लिए 59 रन जोड़े। कार्तिक ने अपनी 56 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए। कार्तिक का विकेट 98 रनों के कुल योग पर गिरा। कार्तिक की विदाई के बाद रोहित ने रैना के साथ चौथे विकेट के लिए 26 रन जोड़े लेकिन 124 के कुल योग पर रोहित की विदाई के साथ ही इस जोड़ी का अंत हुआ।

रोहित के आउट होने के बाद कप्तान धौनी और रैना ने पांचवें विकेट के लिए 12 ओवरों में 58 रन जोड़े। इस साझेदारी को 182 रनों के कुल योग पर रोच ने तोड़ा। इसके बाद 197 के कुल योग पर भी पवेलियन लौट गए। रवींद्र जडेजा 20 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 17 रन बनाने के बाद बेस्ट की गेंद पर 212 रनों के कुल योग पर आउट हुए। भुवनेश्वर कुमार 11 और रविचंद्रन अश्विन पांच रनों पर नाबाद लौटे।

कुमार ने सुनील नरेन द्वारा फेंके गए पारी के अंतिम ओवर की अंत की दो गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। श्रीलंका के खिलाफ चार विकेट लेने वाले नरेन के इस ओवर में अश्विन और कुमार ने 17 रन बटोरे।वेस्टइंडीज ने शुक्रवार को क्रिस गेल के शानदार शतक की बदौलत श्रीलंका को छह विकेट से हराया था।

English summary
West Indies defeated Team India by one wicket in first match of tri nation series.
कमेंट लिखें