Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

भारत ने वेस्टइंडीज को 102 रनों से हराया

     Published: Saturday, July 6, 2013, 10:26 [IST]
 

पोर्ट ऑफ स्पेन। टीम इंडिया ने जीत की पटरी पर लौटते हुए शुक्रवार को क्वींस पार्क मैदान पर खेले गए सेल्कॉन मोबाइल कप त्रिकोणीय श्रृंखला के चौथे मुकाबले में वेस्टइंडीज को 102 रनों से हरा दिया। मैच का फैसला डकवर्थ-लुइस नियम के आधार पर हुआ। इस जीत ने भारत के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। शानदार शतक लगाने वाले कप्तान विराट कोहली (102) को मैन ऑफ द मैच चुना गया। कोहली की कप्तानी पारी और शिखर धवन (69) के शानदार अर्धशतक की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 312 रनों का लक्ष्य रखा। कैरेबियाई पारी के 10वें ओवर के दौरान बारिश ने लगभग डेढ़ घंटे खराब कर दिए।

इसके बाद मेजबान टीम को 39 ओवरों में 274 रन बनाने का संशोधित लक्ष्य मिला लेकिन मेजबान 34 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 171 रन ही बना सके। इस मैच से भारत को एक बोनस अंक प्राप्त हुआ लेकिन इसके बावजूद वह तीन टीमों की तालिका में तीसरे क्रम पर ही है।

देखें स्‍कोरकार्ड

भारत ने वेस्टइंडीज को 102 रनों से हराया

भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव ने तीन-तीन सफलता हासिल की जबकि इशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा को दो-दो सफलता मिली। कैरेबियाई टीम की ओर से जानसन चार्ल्स ने सर्वाधिक 45 रन बनाए। केमर रोच (34) और सुनील नरेन (21) ने पारी के अंतिम क्षणों में आकर्षक पारियां खेलीं और भारत को जीत के लिए लम्बा इंतजार कराया।

भारत ने अपने तेज गेंदबाजों की बदौलत 113 रनों के कुल योग पर ही कैरेबियाई टीम के 8 विकेट झटक लिए थे लेकिन रोच और नरेन ने नौवें विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी कर डाली। यह कैरेबियाई पारी की सबसे बड़ी साझेदारी रही। भारत को इस श्रृंखला में लगातार दो हार के बाद पहली जीत नसीब हुई है जबकि मेजबान टीम को लगातार दो जीत के बाद पहली हार मिली है।

इससे पहले, भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 311 रन बनाए। कोहली ने 83 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और दो छक्के लगाए जबकि धवन ने 77 गेंदों की पारी में आठ चौके और दो छक्के जड़े। रोहित शर्मा ने भी 46 रनों का योगदान दिया। रोहित की पारी में 78 गेंदों पर पांच चौके शामिल हैं।

भारत की शुरुआत शानदार रही। धवन और रोहित ने पहले विकेट के लिए 123 रन जोड़े। धवन 123 के कुल योग पर केमर रोच की गेंद पर डारेन ब्रावो के हाथों कैच आउट हुए। रोहित का विकेट 141 रनों के कुल योग पर गिरा। रोहित को टीनो बेस्ट ने आउट किया। सुरेश रैना (10) 156 के कुल योग मार्लन सैमुएल्स की गेंद पर डारेन सैमी के हाथों लपके गए जबकि दिनेश कार्तिक (6) को बेस्ट ने 168 रनों के कुल योग पर दिनेश रामदीन के हाथों कैच कराया। इसके बाद कोहली ने मुरली विजय (27) के साथ स्कोर को 200 के पार पहुंचाया।

मुरली 210 के कुल योग पर कीरन पोलार्ड की गेंद पर जानसन चार्ल्स के हाथों लपके गए। मुरली ने 18 गेंदों की आकर्षक पारी में पांच चौके लगाए। रवींद्र जडेजा (2) को ड्वेन स्मिथ तथा डारेन ब्रावो ने साझा प्रयास से 221 रनों के कुल योग पर रन आउट किया। रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 25) ने कप्तान के साथ सातवें विकेट के लिए 50 गेंदों पर 90 रनों की साझेदारी निभाई। कप्तान ने अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर शतक पूरा किया।

यह कोहली के करियर का 14वां शतक है। कप्तान के तौर पर कोहली का यह पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक है। कोहली पारी की अंतिम गेंद पर विपक्षी कप्तान डेरेन ब्रावो का शिकार हुए। अश्विन की 18 गेंदों की नाबाद पारी में तीन चौके शामिल हैं। वेस्टइंडीज की ओर से बेस्ट ने दो सफलता हासिल की जबकि रोच, पोलार्ड, ब्रावो और सैमुएल्स को एक-एक विकेट मिला।

English summary
India kept alive their chances of qualifying for the Tri-Nation Series final as they thrashed the West Indies by 102 runs at the Queen's Park Oval here Friday.
कमेंट लिखें