Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

श्रीलंका के खिलाफ धोनी का धमाल भारत चैम्पियन

Posted by:
     Updated: Saturday, July 13, 2013, 16:25 [IST]
 

पोर्ट ऑफ स्पेन। मुश्किल क्षणों में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 45) द्वारा खेली गई अदम्य साहस से भरी पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले गए सेल्कॉन त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को एक विकेट से हरा दिया। बीते महीने इंग्लैंड में चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम इंडिया ने इस श्रृंखला के शुरुआत के दो मुकाबले गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए फाइनल में जगह बनाई और फिर खिताब भी हासिल किया। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम भारत के सामने 202 रनों का लक्ष्य ही रख सकी। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने खराब शुरुआत से उबरते हुए आसानी से जीत के करीब जाती पहुंची लेकिन श्रीलंकाई गेंदबाज रंगना हेराथ (20/4) ने उसे जीत से दूर कर दिया। एक छोर पर धौनी टिके रहे और अंतत: उन्होंने 49.4 ओवरों में एक विकेट शेष रहते अपनी टीम को शानदार जीत दिला दी।

धोनी ने अपनी 52 गेंदों की सुनियोजित पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। ऐसे में जबकि भारत ने 152 रनों पर अपने सात विकेट गंवा दिए थे, धौनी ने अपनी और साथियों की काबिलियत पर भरोसा बनाए रखा और एक महान कप्तान होने का पुख्ता सबूत पेश करते हुए टीम को जीत तक ले गए। भारत को लक्ष्य तक ले जाने में धौनी के अलावा रोहित शर्मा (58), सुरेश रैना (32) और दिनेश कार्तिक (23) की अहम भूमिका रही।

देखें स्‍कोरकार्ड

श्रीलंका के खिलाफ धोनी का धमाल भारत चैम्पियन

अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए 15 रनों की जरूरत थी। शमिंदा इरांगा द्वारा फेंके गए उस ओवर की पहली गेंद बेकार चली गई लेकिन स्ट्राइकर पर जमे धोनी ने आपा नहीं खोया और दूसरी गेंद पर शानदार छक्का लगाया। इसके बाद धोनी ने इरांगा की तीसरी गेंद पर एक और चौका लगाया और फिर चौथी गेंद पर छक्का लगाकर दो गेंदें शेष रहते ही अपनी टीम को नामुमकिन सी दिखने वाली जीत दिला दी।

भारत का पहला विकेट सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (16) के रूप में 23 रनों के कुल योग पर ही गिर गया था। धवन को शमिंदा इरांगा ने आउट किया। इसके बाद 27 के कुल योग पर इरांगा ने विराट कोहली (2) को भी चलता कर भारत को दूसरा करार झटका दिया। कोहली की विदाई के बाद रोहित ने कार्तिक के साथ तीसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी निभाई। इसके बाद रोहित ने रैना के साथ चौथे विकेट के लिए 62 रन जोड़े। शानदार लय में दिख रहे रोहित ने अपना अर्धशतक 80 गेंदों पर पूरा किया लेकिन 139 के कुल योग पर वह हेराथ की एक नीची गेंद पर गच्चा खा बैठे और बोल्ड हो गए।

रैना की विदाई के बाद रवींद्र जडेजा (5) और रविचंद्रन अश्विन (0) हेराथ द्वारा फेंके गए पारी के 38वें ओवर की पहले और दूसरी गेंद पर आउट हो गए। दोनों विकेट 152 रन के कुल योग पर गिरे। हेराथ अपने इस ओवर के माध्यम से एक बार फिर श्रीलंका को मैच में वापस ले आए। अब भुवनेश्वर कुमार (0) विकेट पर कप्तान का साथ देने आए। कप्तान ने स्ट्राइक अपने पास रखते हुए अधिक से अधिक रन बनाने की रणनीति अपनाई और दूसरे छोर पर कुमार अपना विकेट बचाते रहे। ऐसा करते हुए दोनों स्कोर को 167 रनों तक ले गए। कुमार अपने प्रयास में सफल होते दिख रहे थे लेकिन लसिथ मलिंगा ने पारी के 42वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एक धीमे यार्कर पर कुमार को छका दिया और इस तरह भारत का आठवां विकेट गिरा।

श्रीलंकाई पारी :

इससे पहले, रवींद्र जडेजा (23/4) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत भारत ने श्रीलंका को 201 रनों पर सीमित कर दिया। श्रीलंका की ओर से कुमार संगकारा ने 71 रनों का योगदान दिया। जयवर्धने ने अपने करियर का 400वां मैच खेला। यह मुकाम हासिल करने वाले वह विश्व की तीसरे और श्रीलंका के दूसरे खिलाड़ी हैं।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंकाई टीम ने खराब शुरुआत की लेकिन संगकारा ने लाहिरू थिरिमान्ने (46) के साथ मिलकर टीम को अपेक्षाकृत सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। श्रीलंकाई टीम 48.5 ओवरों तक बल्लेबाजी कर सकी।

Story first published:  Friday, July 12, 2013, 10:08 [IST]
English summary
MS Dhoni has done it again. Captain Cool took India to a thrilling 1-wicket victory over Sri Lanka in the last over of the Celkon Mobile Cup tri-series final here.
कमेंट लिखें