Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

भारत के सर्वश्रेष्‍ठ और महान कप्‍तान हैं धोनी

Posted by:
     Published: Monday, July 15, 2013, 12:33 [IST]
 

भारत के सर्वश्रेष्‍ठ और महान कप्‍तान हैं धोनी
 

कोलकाता। एक सर्वश्रेष्‍ठ फिनिशर, विकेट कीपर और एक कप्‍तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी टीम के लिए एक अच्‍छा पैकेज हैं। उन्‍होने वेस्‍टइंडीज में हुई ट्राईनेशन सीरीज के फाइनल में जिस तरह से ठंडे दिमाग से बल्‍लेबाजी कर टीम को जीत दिलाई, वह वाकई अविश्‍वसनीय है। मेरे ख्‍याल से वह भारत के सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान और फिनिशर हैं। टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने धोनी की प्रशंसा करते हुए ये शब्‍द कहे।

सौरव ने हालांकि अपनी और धोनी की तुलना करने से इंकार कर दिया और कहा कि धोनी ने बेहतर प्रदर्शन किया और विश्‍वस्‍तर पर आयोजित होने वाले सभी कप जीते है। यह एक खुशी की बात है‍ कि हम दोनों ही ईस्‍ट जोन के लिए खेल चुके हैं, जिसके कारण अब ईस्‍ट जोन भारत के क्रिकेट मैप पर जाना जाता है। उन्‍होने धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि एक टिकट कलेक्‍टर से महान कप्‍तान बनने तक का सफर वाकई प्रेरित करने वाला है। वह बेहतरीन मैच फिनिशर हैं, मैंने दुनिया के कई सर्वश्रेष्‍ठ वनडे खिलाडि़यों के साथ खेला है और कह सकता हूं कि धोनी में मैच खत्‍म करने की कमाल की क्षमता है।

सौरव की नजर में टीम इंडिया की सर्वश्रेष्‍ठ जीत कौन सी हैं। इस पर गांगुली का कहना है कि 1983 में विश्‍वकप जीतना, 2004 में प‍ाकिस्‍तान में सीरीज जीतना (इस सीरीज में सौरव गांगुली टीम के कप्‍तान थे) और 2011 में विश्‍वकप जीतना, मेरे ख्‍याल से टीम की सर्वश्रेष्‍ठ उपलब्धियां हैं।

ग्‍यारह साल पहले लार्ड्स की बाल्‍कनी से हवा में टीशर्ट लहराने की घटना पर सौरव ने कहा कि मुझे इसके बारे में ज्‍यादा याद नहीं है, पर इतना मैं जानता हूं कि हमने जीत हासिल करने के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

English summary
Former skipper Sourav Ganguly on Saturday said his and the current skipper Mahendra Singh Dhoni's combined success had put a lesser-known East Zone on the cricketing map of India.
कमेंट लिखें